झारखंड पंचायत चुनाव: टाना भगत ने की पंचायत चुनाव रद्द कराने की मांग, रैली निकालकर सरकार को दी चेतावनी

लातेहार: पंचायत चुनाव को लेकर सरकार अभी तैयारी ही कर रही है. लेकिन चुनाव का विरोध शुरू हो गया है. लातेहार जिला मुख्यालय में झारखंड के विभिन्न जिलों से पहुंचे टाना भगत समुदाय के लोगों ने विशाल रैली निकालकर पंचायत चुनाव रद्द करने की मांग की.

टाना भगत समुदाय के लोगों का कहना है कि झारखंड के 15 जिलों में संविधान के पांचवी अनुसूची के तहत पंचायत चुनाव कराना पूरी तरह असंवैधानिक है. पांचवी अनुसूची में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि इन जिलों में शासन प्रशासन को नियंत्रण करने का अधिकार आदिवासी समुदाय को ही है. ऐसे में पंचायत चुनाव करवाकर सरकार पांचवी अनुसूची का उल्लंघन कर रही है. टाना भगत समुदाय के लोग सरकार से पंचायत चुनाव को रद्द करते हुए संविधान के पांचवी अनुसूची के तहत आदिवासियों को ग्राम पंचायत के विकास का पूरा अधिकार देने की मांग कर रहे हैं.

प्रयोगशाला बन गया है झारखंड
रैली में शामिल होने गुमला से आए जनार्दन टाना भगत, परमेश्वर टाना भगत के अलावा अन्य ने कहा कि झारखंड राज्य का निर्माण आदिवासियों के विकास के लिए किया गया था. लेकिन राज्य निर्माण के 20 साल बाद भी यहां आदिवासियों का कोई विकास नहीं हुआ. राज्य में पंचायत चुनाव हुए. लेकिन उसका भी लाभ आदिवासी समाज को नहीं मिला. गांव का कुछ भी विकास नहीं हुआ. सरकार ने झारखंड को प्रयोग की धरती बनाकर रख दिया है. ऐसे में टाना भगत समुदाय के लोग सरकार से मांग कर रहे हैं कि पुरानी व्यवस्था के तहत एक बार विकास की जिम्मेवारी आदिवासी समुदाय को दी जाए, ताकि ग्राम समाज का विकास हो सके.

बड़ी संख्या में सड़कों पर उतरे टाना भगत समुदाय के लोग

पंचायत चुनाव का विरोध करने के लिए बड़ी संख्या में टाना भगत समुदाय के लोग लातेहार जिला मुख्यालय में पहुंचे. लातेहार बाजार से रैली निकालकर पूरे शहर का भ्रमण करते हुए समाहरणालय पहुंचे और सरकार के नाम उपायुक्त को ज्ञापन सौंपा.