गिरिडीह में विवादित जमीन पर धान काटने को लेकर दो पक्षों में मारपीट, एक की मौत, 12 से अधिक घायल

गिरिडीह: जिला के बेंगाबाद धान काटने को लेकर विवाद में दो पक्षों में मारपीट हुई, जिसमें में एक व्यक्ति की मौत हो गई. जबकि इस घटना में दोनों पक्षों से महिलाएं समेत दर्जन भर से अधिक लोग घायल हुए हैं. घटना फिटकोरिया पंचायत के अमजो गांव की है. यहां विवादित जमीन पर से धान काटने की बात को लेकर दोनों पक्ष आमने सामने हो गए और लाठी डंडे, तलवार आदि से एक दूसरे पर हमला कर दिया. घटना में दोनों पक्ष से 12 से अधिक लोग घायल हुए. जिसमें गंभीर रूप से घायल 40 वर्षीय दिलीप दास की मौत इलाज के क्रम में हो गई.

मिली जानकारी के अनुसार अमजो गांव निवासी चरकु दास और नेमा दास के बीच जमीन विवाद चल रहा था. विवादित जमीन पर चरकु दास ने धान का फसल लगाया था. जिसके बाद दूसरे पक्ष के द्वारा थाने में आवेदन देकर कार्रवाई की मांग की गई थी. बताया गया कि उक्त जमीन पर अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा धारा 144 एवं 145 लागू किया गया था. बुधवार को चरकु दास के परिवार वाले खेत से धान काटने गए हुए थे. इसी दौरान नेमा दास एवं उनके सहयोगियों ने जाकर धान काटने से रोका. जिसके बाद दोनों पक्षों के बीच ठन गई और मामला खूनी संघर्ष में बदल गया. दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर मारपीट का आरोप लगाया है.

धान काटने को लेकर विवाद में दो पक्षों में मारपीट में एक पक्ष से भेखलाल दास, लीलावती मसोमात, सामरी देवी, रूपन दास, मुनिया देवी, चरकु दास, गीता देवी, पुतुल देवी एवं दिलीप दास शामिल हैं. जिसमें दिलीप दास की मौत इलाज के दौरान हो गई. जबकि दो अन्य घायलों की स्थिति नाजुक बताई जा रही है. वहीं मारपीट में दूसरे पक्ष से भी आधा दर्जन लोग घायल हुए हैं.


घटना को लेकर दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर मारपीट करने का आरोप लगाया है. पहले पक्ष के लोगों का कहना है कि अपनी जमीन पर लगाये गए धान के फसल को काट रहे थे. इसी बीच नेमा दास अपने सहयोगियों के साथ टेम्पू से हरवे हथियार से लैश होकर वहां पहुंचा और मारपीट शुरू कर दी. आरोप है कि उक्त लोगों ने लाठी डंडे और रड से वार कर महिलाओं समेत मौजूद सभी लोगों को बुरी तरह घायल कर दिया. आनन फानन में घायलों को इलाज के लिए अस्पताल लाया गया, जहां गंभीर रूप से घायल दिलीप दास की मौत हो गई. पहले पक्ष ने मारपीट का आरोप नेमा दास, वीरेंद्र दास, राजकुमार दास, रामेश्वर दास, निरंजन दास, गांगो दास एवं सोमर दास पर लगाया है.

वहीं, दूसरे पक्ष के लोगों का कहना है कि चरकु दास द्वारा जबरन विवादित जमीन पर से धान का फसल काटने का काम किया जा रहा था. जबकि उक्त जमीन पर धारा 144, 145 लागू है. धान काटने से मना करने पर चरकु दास एवं उनके परिवार वालों द्वारा अचानक हमला कर दिया गया. घटना की सूचना मिलते ही बेंगाबाद पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को इलाज के लिए अस्पताल भेजा. जिसके बाद पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए आरोपी पक्ष के तीन लोगों को हिरासत में लिया है.


इधर, दूसरी घटना बेंगाबाद थाना क्षेत्र के फुरसोडीह गांव की है. यहां मामूली सी बात को लेकर हुए विवाद में दो पक्षों में भिड़ंत हो गई. घटना में एक पक्ष के तीन लोग घायल हुए हैं. जानकारी के अनुसार फुरसोडीह निवासी लक्ष्मण मंडल और सुरेश मंडल के बीच शादी में न्योता देने की बात को लेकर कहा सुनी हुई थी. जिसके बाद मामला बढ़ गया और बात मारपीट तक जा पहुंची. घटना में सुरेश मंडल, विक्की मंडल और सूरज मंडल घायल हुए हैं. दोनों पक्षों ने थाने में आवेदन देकर एक दूसरे के ऊपर मारपीट करने का आरोप लगाया है.