कोटा के हॉस्टल में लगी भीषण आग, खिड़की से कूदकर बचाई जान, 7 छात्र घायल

कोटा : राजस्थान के कोटा जिले में आदर्श छात्रावास में आज सुबह अचानक आग लग गई. रविवार सुबह करीब पांच बजे ट्रांसफार्मर में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई. दुर्घटना के समय हॉस्टल में लगभग 70 बच्चे थे. कुछ छात्रों ने खिड़की से कूदकर अपनी जान बचाई. इस दौरान सात छात्र घायल हो गये और एक का पैर टूट गया.

देखते ही देखते तेजी से फैली आग

जानकारी के मुताबिक, राजस्थान के कोटा शहर के एक हॉस्टल में आग लगने से सात छात्र घायल हो गए, जिसमें एक छात्र के खिड़की से कूदने के कारण उसका पैर टूट गया. कुन्हारी इलाके में आदर्श छात्रावास में रविवार सुबह ट्रांसफार्मर फटने से यह हादसा हुआ. ग्राउंड फ्लोर पर लगे ट्रांसफार्मर में शॉर्ट सर्किट से लगी आग तेजी से ऊपर की ओर फैल गई, जिससे छात्रों में दहशत फैल गई. एक छात्र अर्पित पांडे आग से बचने के लिए अपने कमरे की खिड़की से कूद गया और उसका पैर टूट गया. दमकलकर्मियों और पुलिस ने सीढ़ियों की मदद से दूसरे और तीसरे मंजिल से लगभग 70 छात्रों को बचाया.

हॉस्टल संचालक पर लापरवाही का आरोप

हादसे में सात छात्र मामूली रूप से झुलस गए. उन्हें एमबीएस अस्पताल में प्राथमिक उपचार दिया गया. एक छात्र ने कहा, “जब आग लगी तब हम सब सो रहे थे. हम शोर सुनकर भागे क्योंकि आग दूसरी मंजिल तक पहुंच गई थी. छात्रावास में अग्नि सुरक्षा के कोई उपाय नहीं थे. नगर निगम के अग्निशमन कर्मियों ने बिना किसी हताहत के आग पर काबू पा लिया, लेकिन छात्रों का सामान जल गया”. हॉस्टल संचालक पर असुरक्षित प्रतिष्ठान को लेकर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया गया है.

हॉस्टल संचालक पर होगी FIR दर्ज

कोटा सिटी एसपी डॉ. अमृता दुहन ने बताया कि लक्ष्मण विहार इलाके में आदर्श रेजीडेंसी नामक हॉस्टल में सुबह करीब 6 या 6.30 बजे आग लग गई. पांच माला छात्रावास में 75 कमरे हैं. हादसे के वक्त हॉस्टल में करीब 70 छात्र थे. घायल बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. आठ बच्चों को अस्पताल भेजा गया, जिनमें से दो को भर्ती कर लिया गया और अन्य को प्राथमिक उपचार के बाद लौटा दिया गया. एसपी ने कहा कि प्रारंभिक आग का कारण शॉर्ट सर्किट था. उन्होंने कहा कि एफएसएल टीम मामले की जांच कर रही है. पुलिस हॉस्टल संचालक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर कानूनी कार्रवाई करेगी. हॉस्टल एसोसिएशन के माध्यम से बच्चों को दूसरे  हॉस्टल में भर्ती करवाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें : बाबा साहेब अंबेडकर जयंती कार्यक्रम में दो गुटों में उठापटक, 3 घायल, 61 पर मामला दर्ज