नौकरी का झांसा देकर करते थे ठगी, गिरीडीह पुलिस ने 9 साइबर अपराधियों को दबोचा

गिरिडीह : साइबर अपराध पर नकेल कसने के लिए पुलिस प्रशासन लगातार प्रयासरत है. साइबर क्राइम की रोकथाम करने में प्रतिबिंब पोर्टल की भी भूमिका अहम है. प्रतिबिंब पोर्टल की मदद से अब तक कई साइबर अपराधी पुलिस के हाथ लग चुके हैं. इसी क्रम में गिरिडीह पुलिस ने प्रतिबिंब पोर्टल की मदद से 9 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है. गिरफ़्तार साइबर अपराधियों के पास से पुलिस ने 25 मोबाइल फोन, 28 सिम कार्ड, 23 एटीएम समेत कई अन्य सामान भी बरामद किया है.

मिली जानकारी के अनुसार, एसपी दीपक शर्मा को गुप्त सूचना मिली थी कि जिले के अलग-अलग थाना के क्षेत्र में कुछ साइबर अपराधी फर्जी सिम कार्ड का प्रयोग करके आम लोगों से ठगी कर रहे हैं. जिसके बाद पुलिस की टीम ने कार्रवाई करते हुए उक्त 9 अपराधियों को धर दबोचा.

गिरफ्तार अपराधियों में हजारीबाग के गोरहर थाना इलाके के बंदासिंघा दीपक कुमार, जमुआ के परगोडीह निवासी सिकंदर राय, डुमरी के जामतारा निवासी मोहम्मद सिराज, सरिया के नगर केशवरी निवासी विकास मंडल, राजू मंडल, देवरी के अभिषेक मिश्रा, हीरोडीह के चुगलखार निवासी शैलेंद्र सिंह, जमुआ के मोती साहा और जमुआ के भूपतडीह निवासी चंदन मालाकार शामिल है.

प्रेसवार्ता के दौरान एसपी दीपक कुमार शर्मा और डीएसपी सुमित प्रसाद ने बताया कि गिरफ्तार अपराधी युवाओं को वर्क फ्रॉम होम की नौकरी का लालच देकर उनकी गाढ़ी कमाई को ठगा करते थे बल्कि, गूगल सर्च इंजन पर फिट नंबर पर भी कॉल कर सेक्सटॉर्शन का शिकार बनाया करते थे. एसपी के अनुसार इस गिरोह का मास्टर माइंड खुद जमुआ का चंदन मालाकार ही था, जो गिरोह को गाइड करता था.