एनजीटी की रोक हटने के बावजूद बालू उठाव के लिए करना होगा इंतजार

Pramod Kumar

गुमला : बालू घाटों से एनजीटी की रोक हटने के बाद अब बालू घाटों से बालू का नियमित उठाव हो सकेगा. लेकिन टेंडर की प्रक्रिया के साथ बालू का  जबतक मूल्य तय नहीं होगा तबतक सभी घाटों से उठाव संभव नहीं होगा. जिले में कुल बालू घाटों की संख्या 19 है. जिसमें सिर्फ दो घाटों से ही बालू का उठाव हो सकेगा. चूंकि शेष घाटों में अभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही बालू का उठाव हो सकेगा. जिला प्रशासन ने इसकी प्रक्रिया अक्टूबर माह के अंत तक पूरी होने की संभावना जताई है.

फिलहाल गुमला के रायडीह और डुमरी से बालू का नियमित उठाव संभव हो सकेगा. खनन पदाधिकारी राम नाथ राय ने बताया कि वैसे सभी घाटों पर इस माह के अंत तक उठाव की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि बालू के मूल्य को लेकर थोड़ी असमंजस की स्थिति है. जैसे ही मूल्य का निर्धारण होगा बालू घाटों से निविदा की प्रक्रिया पूरी होने के साथ उठाव शुरु कर दिया जाएगा. बहरहाल बालू घाटों से एनजीटी की रोक हटने के बाद अब यह साफ हो गया है कि लोगों को बालू के लिए जद्दोजहद करना नहीं पड़ेगा.

गौरतलब है कि बालू घाटों से बालू के उठाव पर लगे प्रतिबंध के बाद भी धड़ल्ले से बालू का उठाव हो रहा है. समय-समय पर अधिकारी कार्रवाई कर खानापूर्ति कर रहे हैं. जिसके चलते भारी राजस्व का नुकसान हो रहा है. इसमें बड़े पैमाने पर बालू माफिया अवैध रूप से बालू का भंडारण कर कई गुना अधिक कीमतों पर झारखंड सहित पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ तक भेजने का काम कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: चेक बाउंस मामले में सुनवाई के दौरान कोर्ट नहीं पहुंची अभिनेत्री अमीषा पटेल, 311 की पीटीशन दायर