सोमालिया में हैजे से मर रहे लोग, संख्या बढ़कर 54 हुई

मोगादिशू : सोमालिया में हैजे के प्रकोप से जनवरी से अब तक लगभग 54 लोगों की मौत हो चुकी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने गुरुवार को यह जानकारी दी. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि हैजा के कुल मिलाकर 4,388 मामले सामने आए हैं. सभी छह राज्यों और 30 जिलों से इस तरह के मामले सामने आए हैं. डब्ल्यूएचओ ने सोमाली राजधानी मोगादिशू में जारी अपने नवीनतम महामारी विज्ञान अपडेट में कहा, “उच्च जोखिम वाले जिले नदी बेसिन में स्थित हैं.”

सोमाली स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले सप्ताह देश में चल रहे हैजा के प्रकोप के लिए लोगों की बढ़ती आबादी को जिम्मेदार ठहराया. लोगों के पास सुरक्षित पानी और उचित स्वच्छता तक पहुंच नहीं है इसलिए इस बीमारी का प्रकोप बढ़ रहा है. संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, सोमालिया में चल रहे हैजा के प्रकोप के अलावा, देश में अल नीनो बाढ़ भी आया, जिससे 20 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए, जिससे 12 लाख लोगों को अपने घरों से विस्थापित होना पड़ा और 118 लोगों की मौत हो गई.

डब्ल्यूएचओ के अनुसार साल 2023 में सोमालिया में 18,304 से अधिक संचयी हैजा के मामले और 46 मौतें हुईं, जिनमें पांच वर्ष से कम उम्र के 10,000 से अधिक बच्चे शामिल थे.