Chardham Yatra 2024: शुभ मुहूर्त में खुले केदारनाथ धाम के कपाट, हेलीकॉप्टर से की गई पुष्प वर्षा

Chardham Yatra 2024: केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा शुरू हो गई. आज विधि विधान के अनुसार सुबह सात बजे केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोल दिये गये हैं. इस दौरान हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा की गई. हजारों श्रद्धालुओं के जयकारों के साथ बाबा केदार की पंचमुखी डोली केदारनाथ पहुंच गई है.

पहले दिन कल देर शाम तक 16 हजार से अधिक श्रद्धालु बाबा केदार के दर्शन के लिए केदारपुरी पहुंच चुके थे. आज केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के बाद यमुनोत्री धाम के कपाट सुबह 10.29 बजे और गंगोत्री धाम के कपाट 12.25 बजे खुलेंगे. बद्रीनाथ धाम के कपाट 12 मई को सुबह 6 बजे खुलेंगे.

मंदिरों को भव्य रूप से सजाया गया

केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम को फूलों से भव्य रूप से सजाया गया है. केदारनाथ मंदिर को 20 क्विंटल से ज्यादा फूलों से सजाया गया है. इस बार श्रद्धालु आस्था पथ से होकर धाम में दर्शन के लिए जाएंगे. आस्था पथ पर बैठने के लिए बेंच की व्यवस्था है. साथ ही बारिश और बर्फबारी से बचाने के लिए रेन शेल्टर भी बनाया गया.

22 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने कराया रजिस्ट्रेशन

चारधाम यात्रा के लिए अब तक 22 लाख से ज्यादा श्रद्धालु पंजीकरण करा चुके हैं. पंजीकरण के आंकड़ों को देखते हुए राज्य सरकार को इस बार भी चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं का नया रिकॉर्ड बनने की उम्मीद है.

इसे भी पढ़ें: दुमका लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी सीता सोरेन आज करेंगी नामांकन, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रहेंगे मौजूद