यूको बैंक में हुए 820 करोड़ के आईएमपीएस घोटाले को लेकर सीबीआई की छापेमारी, 67 स्थानों की तलाशी

नई दिल्ली: केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने गुरुवार को कई स्थानों पर लगभग 820 करोड़ रुपए के संदिग्ध आईएमपीएस (तत्काल भुगतान सेवा) लेनदेन से संबंधित मामले के संबंध में राजस्थान और महाराष्ट्र के सात शहरों में 67 स्थानों पर विभिन्न यूको बैंक खाते में तलाशी अभियान चलाया है. एजेंसी ने यूको बैंक से मिली शिकायत पर 21 नवंबर 2023 को मामला दर्ज किया था. शिकायत में आरोप लगाया गया था कि 10 नवंबर से 13 नवंबर, 2023 के बीच, सात निजी बैंकों के लगभग 14,600 खाताधारकों से शुरू किए गए आईएमपीएस आवक लेनदेन को 41,000 से अधिक यूको बैंक खाताधारकों के खातों में गलत तरीके से जमा किया गया था.

यूको बैंक खातों में 820 करोड़ रुपए जमा किए गए

इसके परिणामस्वरूप मूल बैंकों से वास्तविक डेबिट किए बिना यूको बैंक खातों में 820 करोड़ रुपए जमा किए गए. एजेंसी ने बुधवार को राजस्थान के जोधपुर, जयपुर, जालौर, नागौर, बाड़मेर, फलोदी और महाराष्ट्र के पुणे में व्यापक तलाशी अभियान चलाया. तलाशी के दौरान, फोरेंसिक विश्लेषण के लिए यूको बैंक और आईडीएफसी से संबंधित लगभग 130 आपत्तिजनक दस्तावेजों के साथ-साथ 43 डिजिटल डिवाइस (40 मोबाइल फोन, 2 हार्ड डिस्क और 1 इंटरनेट डोंगल सहित) जब्त किए गए.

120 राजस्थान पुलिस कर्मी तैनात

सीबीआई ने एक बयान में कहा कि कई खाताधारकों ने इस स्थिति का फायदा उठाया है, विभिन्न बैंकिंग चैनलों के माध्यम से धन निकालकर गलत लाभ कमाया है. इससे पहले दिसंबर 2023 में, सीबीआई ने कोलकाता और मैंगलोर में निजी व्यक्तियों और यूको बैंक के अधिकारियों से जुड़े 13 स्थानों पर तलाशी ली थी. साथ ही कहा, ”मौके पर 30 संदिग्ध भी मिले और उनकी जांच की गई.”तलाशी अभियान के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए, सशस्त्र बलों सहित कुल 120 राजस्थान पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया था.

80 स्वतंत्र गवाह भी शामिल

ऑपरेशन में 130 सीबीआई अधिकारियों सहित 40 टीमों के 210 कर्मी और विभिन्न विभागों के 80 स्वतंत्र गवाह भी शामिल थे. पिछले साल 15 नवंबर को यूको बैंक ने कहा था कि उसे कुछ तकनीकी समस्याओं का सामना करना पड़ा, जिसके कारण कुछ खातों में गलत क्रेडिट प्राप्त हुए. “यह स्पष्ट किया गया है कि बैंक द्वारा देखे गए लेनदेन आंतरिक तकनीकी समस्या के कारण थे, जिसके परिणामस्वरूप हमारे बैंक के खाताधारकों को आईएमपीएस के माध्यम से कुछ त्रुटियां प्राप्त हुई हैं. हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि आईएमपीएस प्लेटफॉर्म के साथ कोई समस्या नहीं थी.”

A budding journalist presently employed with JOHAR LIVE as Content Writer. Strong inclination towards hardcore news from Regional, Political to National.