बिहार बोर्ड : 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा और स्क्रूटनी के लिए आवेदन शुरू, 4 अप्रैल तक करें अप्लाई

पटना : बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट के रिजल्ट से असंतुष्ट छात्र-छात्राओं को उनके उत्तर-पुस्तिकाओं की स्क्रूटनी और कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए बोर्ड ने आज से रजिस्ट्रेशन शुरू कर दी है. विद्यार्थी ऑफिशियल वेबसाइट http://results.biharboardonline.com/ पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.  कंपार्टमेंटल परीक्षा / विशेष परीक्षा फॉर्म को भरने के लिए स्टूडेंट्स BSEB की आधिकारिक वेबसाइट, http://seniorsecondary.biharboardonline.com पर विजिट कर सकते हैं. दोनों ही परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 4 अप्रैल 2024 है. इसके बाद किसी भी छात्र का आवेदन एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा.

BSEB द्वारा बिहार बोर्ड इंटर स्क्रूटनी को लेकर जारी अधिसूचना के अनुसार छात्र-छात्राएं प्रति विषय 120 रुपये के शुल्क के साथ अपनी कॉपियों की स्क्रूटिनी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आधिकारिक वेबसाइट http://intermediate.bsebscrutiny.com पर जाना होगा. फिर अपने रोल कोड, रोल नंबर और पासवर्ड (जन्म-तिथि) के माध्यम से लॉग-इन करना होगा. लॉग-इन के बाद परीक्षार्थी स्क्रूटिनी फॉर्म भर सकेंगे, जिसकी आखिरी तारीख 4 अप्रैल 2024 निर्धारित की गई है.

स्क्रूटनी के बाद आने वाला नंबर ही होगा फाइनल

स्क्रूटनी के बाद आने वाला नंबर ही फाइनल होगा. यानि कि अगर कोई स्टूडेंट्स स्क्रूटनी के लिए आवेदन करता है और स्क्रूटनी के बाद उसके नंबर कम हो जाते हैं तो उसका यही अंक फाइनल माना जाएगा. ठीक इसी तरह अगर कोई स्टूडेंट्स कंपार्टमेंट की परीक्षा में फेल हो जाता है तो उसे फेल ही माना जाएगा. जिन स्टूडेंट्स ने अभी तक अपना रिजल्ट डाउनलोड नहीं किया है, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं.

23 मार्च को जारी किया गया था रिजल्ट

बिहार बोर्ड की तरफ से 12वीं यानि कि इंटरमीडिएट 2024 का रिजल्ट 23 मार्च को जारी किया गया था. पहले माना जा रहा था कि बोर्ड की तरफ से इंटर का रिजल्ट 21 मार्च को जारी कर दिया जाएगा. लेकिन बोर्ड ने रिजल्ट 23 मार्च को जारी किया जाएगा. इस बार बिहार इंटर की परीक्षा में करीब 87 प्रतिशत से ज्यादा स्टूडेंट्स पास हुए हैं. यह आंकड़ा पिछले वर्ष के मुकाबले ज्यादा है.

इसे भी पढ़ें: केंद्र सरकार ने अरुणाचल प्रदेश के तीन जिलों व तीन पुलिस स्टेशनों में AFSPA को 6 महीने के लिए बढ़ाया