विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का कौन बनेगा बादशाह? आज से शुरू होगा ऐतिहासिक मुक़ाबला

पहली विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फाइनल में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें आमने-सामने होंगी. साउथैम्पटन में शुक्रवार से शुरू हो रहे इस ऐतिहासिक फाइनल में विराट कोहली की ‘आक्रामकता’ का सामना केन विलियमसन की ‘कूल कप्तानी’ से होगा. करोड़ों प्रशंसको की उम्मीदों के बीच टीम इंडिया इस खिताबी मुकाबले में कदम रखेगी. यह टेस्ट मैच भारतीय समयानुसार शाम 3.00 बजे से खेला जाएगा.

कैप्टन कोहली दिलवा पाएंगे खिताब..?

जहां तक कोहली का सवाल है तो भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में होने के बावजूद वह कोई खिताब अपने नाम नहीं कर पाए हैं. बतौर कप्तान उन्होंने अपना लोहा मनवाया है, हालांकि महेंद्र सिंह धोनी से तुलना उनके लिए आसान नहीं रही है. कोहली को एक अदद खिताब की जरूरत है. भारत में सफलता का पैमाना खिताब माना जाता है और विश्व कप दिलाकर जिस तरह का सम्मान और प्यार धोनी को मिला, उसकी कमी कोहली को जरूर खल रही होगी. वह इस फाइनल के जरिए उस कमी को दूर करने उतरेंगे.

कीवी कप्तान केन के पास ‘बड़ी फौज’

दूसरी ओर विलियमसन के पास प्रतिभाशाली और दुनियाभर में क्रिकेटप्रेमियों के लाड़ले खिलाड़ियों की फौज है. भले ही वे भारत के खिलाफ खेल रहे हैं, लेकिन विलियमसन के कवर ड्राइव, डेवोन कॉनवे की आक्रामक बल्लेबाजी, ट्रेंट बोल्ट की गेंदबाजी को सराहने वालों की यहां कमी नहीं है. वे क्रिकेट के ‘भद्रजन’हैं जो अपने खेल और आचरण से दिल जीतते आए हैं. विश्व कप फाइनल के बाद तो शायद ही कोई क्रिकेटप्रेमी होगा, जो उनका मुरीद नहीं हो.

भारतीय टीम की चुनौती उनके लिए आसान नहीं होगी. जीतने वाली टीम को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप गदा के साथ 16 लाख डॉलर (लगभग 11.72 करोड़ रुपये) ईनामी राशि के तौर पर मिलेंगे.

टीमें इस प्रकार हैं –

भारत (प्लेइंग इलेवन): शुभमन गिल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह और मो. शमी.

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), टॉम ब्लंडेल, ट्रेंट बोल्ट, डेवोन कॉनवे, कॉलिन डि ग्रांडहोमे, मैट हेनरी, काइल जेमिसन, टॉम लाथम, हेनरी निकोल्स, ऐजाज पटेल, टिम साउदी, रॉस टेलर, नील वैगनर, बीजे वॉटलिंग, विल यंग.