10 अक्टूबर तक हर हाल में विद्यार्थियों का डाटा करें जमा, नहीं तो होगी कार्रवाई

रांचीः जिला शिक्षा पदाधिकारी मिथिलेश केरकेट्टा ने जिले के सभी कोटि के विद्यालय प्रबंधन से 10 अक्टूबर तक नौवीं से ग्यारहवीं के विद्यार्थियों का डाटा हर हाल में उपलब्ध कराने को कहा है. उन्होंने हिदायत दी है कि इस कार्य में लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी. इस बाबत उन्होंने सारे विद्यालयों के प्राचार्य, प्रधानाध्यापक व वार्डेन को पत्र भी लिखा है. अपने लिखे पत्र में कहा कि विभागीय सचिव के रवि कुमार के पत्र के आलोक में निर्देश जारी किये गये हैं. जिसमें कहा गया है कि नौंवीं व 11वीं में ही माध्यमिक व इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए विद्यार्थियों का ऑनलाईन पंजीयन किया जाना है. पंजीयन किये जाने को लेकर कई तरह की शिकायतें भी मिली थीं. जिससे परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जिसे गंभीरता से लेते हुए ये निर्णय लिया गया है.

क्या-क्या दिये गये निर्देश

  • विद्यालय / +2 विद्यालय / इंटर महाविद्यालय में नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ होते ही परिषद द्वारा निर्गत LIST OF STUDENTS FOR REGISTRATION AND EXAMINATION FORM FILLUP (LoS) प्रपत्र के अनुसार सभी छात्र / छात्राओं का डाटा कम्यूANटर में संधारित कराया जाय.
  • उच्च विद्यालय / +2 विद्यालय / इंटर महाविद्यालय के प्रधान, नामित नोडल शिक्षक, वर्ग शिक्षक एवं लिपिक उक्त संधारित डाटा का मिलान करते हुए आश्वस्त हो लेंगें कि संधारित डाटा पूर्णरूपेण सही है. ताकि परिषद् द्वारा पंजीयन के लिए निर्धारित अवधि में संधारित डाटा के अनुसार पंजीयन प्रपत्र ऑलाईन भरने की कार्रवाई की जा सके.
  • विद्यालय में संधारित नामांकन पंजी, यू-डायस डाटा एवं ई०-विद्यावाहिनी में अंकित छात्र / छात्राओं के डाटा के आधार पर डाटा संधारण का कार्य पूर्ण कर लिए जाने की स्थिति में हार्ड कॉपी एवं सॉफ्ट कॉपी को दिनांक 03.10.2023 से दिनांक 10.10.2023 तक हरहाल में प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी / अवर विद्यालय निरीक्षक, द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित कराते हुए अधोहस्ताक्षरी कार्यालय में जमा करना सुनिश्चित करेंगें. उपरोक्त प्राप्त डाटा के आधार पर ही सत्यापित संख्या में पंजीयन आवेदन पत्र का ऑलाईन अनुमोदन किया जा सकेगा.

इसे भी पढ़ें: पलामू जाएंगे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, मेधा डेयरी का करेंगे उद्घाटन