बिहार में आज होगा खेला, नीतीश 9वीं बार बन सकते हैं बिहार के मुख्यमंत्री

पटना : बिहार में सियासी उथल पुथल के बीच बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का बिहार दौरा तय हुआ है. नड्डा आज दोपहर बाद पटना पहुंचेगे और शाम में लौट जायेंगे. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के इस दौरे से ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि शाम में नीतीश कुमार 9वीं बार मुख्यमंत्री पद का शपथ ले लेगें. मिली जानकारी के अनुसार, नड्डा के साथ ही केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी बिहार आ सकते हैं क्योंकि उन्होंने तेलंगाना का अपना आज का दौरा रद्द कर दिया है. सूत्रों के अनुसार जमुई सांसद और लोजपा (रामविलास) के नेता चिराग पासनवान भी आज दिल्ली से पटना लौट रहे हैं और ये संभव है कि वे भी नीतीश के शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहेगें.

बिहार की राजनीतिक तस्वीर आज बदलने वाली है. आज बीजेपी के आलाधिकारियों की बैठक होने वाली है, जिसमें नीतीश को समर्थन देने को लेकर अंतिम फैसला और सरकार में शामिल होने वाले डिप्टी सीएम एवं मंत्रियों के नाम को फाइनल किया जायेगा. वैसे तो बीजेपी ने कल ही विधानमंडल दल की बैठक बुलायी थी पर इस बैठक मे हुए फैसले को अभी बीजेपी सार्वजनिक नहीं कर रही है. आज ही सुबह 10 बजे सीएम आवास में जेडीयू विधानमंडल दल की बैठक बुलाई गयी है. संभव है कि जेडीयू विधानमंडल दल की बैठक में बीजेपी के भी विधायक भी शामिल हों और उसी बैठक में नीतीश कुमार को एनडीए गठबंधन के नेता के रूप मे चुना जाय. इसके बाद नीतीश कुमार एनडीए नेताओं के साथ राजभवन जायेंगे और महागठबंधन के मुख्यमंत्री के रूप में इस्तीफा देते हुए एनडीए के नेता के रूप में सरकार बनाने का दावा करेंगे और संभव है कि आज शाम वे 9वीं बार मुख्यमंत्री के पद पर शपथ लेंगे.

बता दें कि महागठबंधन के सहयोगी आरजेडी ने कल ही बैठक कर अपनी रणनीति तय कर ली है और किसी तरह का फैसला लेने के लिए लालू यादव को अधिकृत कर दिया है. सरकार बदलने की तस्वीर साफ होने के बावजूद लालू यादव ने नीतीश सरकार से समर्थन वापस लेने से इंकार करते हुए आरजेडी कोटे के किसी भी मंत्री को इस्तीफा देने से मना किया है.