सिंगापुर में बैन हुआ भारतीय मसालों का यह मशहूर ब्रांड, अधिक मात्रा में पाया गया कीटनाशक

नई दिल्ली : मशहूर भारतीय ब्रांड एवरेस्ट के ‘फिश करी’ मसाले को सिंगापुर में बैन कर दिया गया है. गुरुवार 18 अप्रैल को इस संबंध में जारी एक बयान के मुताबिक, सिंगापुर फूड एजेंसी ने यह फैसला लिया है. एजेंसी ने एवरेस्ट के ‘फिश करी’ मसाले को बाजार से वापस मंगाने का आदेश दिया. एजेंसी का आरोप है कि भारत से आयातित इस मसाले में कीटनाशक पाए गए हैं.

जांच के दौरान एजेंसी को इस मसाले में एथिलीन ऑक्साइड नामक कीटनाशक मिला, जो मानव भोजन में उपयोग के लिए उपयुक्त नहीं है. इस आरोप के बाद सिंगापुर फूड एजेंसी (एसएफए) ने मसाला आयातक एसपी मुथैया एंड संस को उत्पाद वापस मंगाने का आदेश दिया है.

खाद्य एजेंसी का कहना है कि भोजन में कीटनाशकों का उपयोग अधिकृत नहीं है, हालांकि केमिकल कंपाउंड का उपयोग माइक्रोबियल कंटेमिनेशन को रोकने के लिए किया जा सकता है. खाद्य एजेंसी का कहना है कि अगर कोई नियमित रूप से मसालों में पाए जाने वाले एथिलीन ऑक्साइड का सेवन करता है, तो इससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

इस संबंध में सिंगापुर फूड एजेंसी ने एक एडवाइजरी भी जारी किया है. इस एडवाइजरी में कहा गया है कि जिन उपभोक्ताओं ने मसाला खरीदा है उन्हें सलाह दी जाती है कि वे इसका सेवन न करें और जो लोग इस मसाले का उपयोग कर रहे हैं और किसी भी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहे हैं उन्हें तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए. हालांकि, एवरेस्ट ने अभी तक इस पूरे मामले पर कोई जवाब नहीं दिया है.

ये भी पढ़ें : लोकसभा चुनाव : उपायुक्त ने पुलिस अधीक्षक संग विभिन्न क्षेत्रों का किया दौरा, दिए कई निर्देश