रांची पुलिस विशेष अभियान चला कर अपराधियों के विरुद्ध चौतरफा कार्रवाई करेगी : एसएसपी

रांची: रांची पुलिस द्वारा रविवार को अपराध गोष्ठी का आयोजन किया गया.अपराध नियंत्रण के अलावा स्वतंत्र निष्पक्ष और शांतिपूर्वक लोकसभा चुनाव 2024 संपन्न कराना गोष्ठी का मुख्य विषय रहा. अपराध नियंत्रण हेतु अपराधियों का डेटाबेस तैयार करने, फरार लोगों और अभियुक्तों के विरुद्ध छापेमारी, लंबित वारंट एवं कुर्की का निष्पादन, आदतन अपराधियों के विरुद्ध सीसीए की कार्रवाई और असामाजिक तत्वों के विरुद्ध निरोधात्मक करवाई, अवैध आग्नेयास्त्र रखने, मादक पदार्थ की तस्करी करने वालों आदि के विरुद्ध कारगर कार्रवाई के लिए भी निर्देश दिए गए.

स्पेशल रिस्पांस टीम का होगा गठन

अभियोजन की प्रक्रिया को चुस्त दुरुस्त करने और आरोपियों को सजा दिलाने हेतु गवाहों को ससमय न्यायालय में ले जाने के लिए सभी पदाधिकारियों को विशेष ध्यान देने के लिए निर्देशित किया गया ताकि किसी  भी अपराधी को प्रक्रियागत कमी का लाभ न मिल सके. वहीं सामान्य अवधि के अतिरिक्त आदर्श आचार संहिता लागू होने के उपरांत अवैध नशीले पदार्थ एवं मादक पदार्थ के तस्करी एवं उपयोग पर प्राप्त होने वाले जन शिकायत एवं आसूचना के आधार पर त्वरित कार्रवाई हेतु जिला नियंत्रण कक्ष के अंतर्गत स्पेशल रिस्पांस टीम का गठन किया गया.

प्रत्येक मोहल्ले को बीट में बांटा जाएगा 

शहर के प्रत्येक मोहल्ले को बीट में बांटने का निर्णय लिया गया ताकि पदाधिकारियों का उत्तरदायित्व सुनिश्चित किया जा सके एवं बेहतर कार्य करने वाले कर्मियों की पहचान भी हो सके. प्रत्येक बीट के लिए प्रभारी पदाधिकारी प्रतिनियुक्त किया जाएगा. उस बीट पर अपराध नियंत्रण की दृष्टि से सजगता रखना, प्रभावी गश्ती को सुनिश्चित करना एवं आसूचना इकट्ठा करना उसे बीट के प्रभारी पुलिस पदाधिकारी की जिम्मेदारी होगी. सभी थाना प्रभारी को निर्देश दिया गया कि यह बीट सिस्टम तीन दिन के अंदर लागू करें.

कल से चलेगा विशेष अभियान 

ग्रामीण इलाकों में दो-तीन पंचायत को मिलाकर एक पुलिस नोडल पदाधिकारी बनाया जाएगा जिसका कार्य स्थानीय जनप्रतिनिधि से संपर्क रखना, आसूचना संकलन करना तथा अपराध की रोकथाम करना एवं उसे क्षेत्र में सक्रिय अपराधी को पकड़ने का रहेगा. रात की गश्ती के दौरान गश्ती दल ने किस-किस की चेकिंग की यह गश्ती पंजी में संधारित करना होगा ताकि वरीय पदाधिकारी जांच कर पाए की गश्ती पदाधिकारी चुस्ती से काम कर रहे हैं या नहीं. वारंटियों की गिरफ्तारी के लिए विशेष अभियान कल से चलेगा. जो अभियुक्त फरार हैं उनके घर की कुर्की जबती का विशेष अभियान चलाया जाएगा. केवल मार्च महीने में 30 अपराधियों को जिला बदर करने का करने के लिए चिन्हित किया गया जिसका प्रस्ताव एक सप्ताह के अंदर उपायुक्त को भेजा जाएगा.

सघन चेकिंग अभियान चलाया जाएगा

शहर की यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए भी कई निर्देश दिए गए ताकि  सड़क के दोनों किनारे को अतिक्रमण से मुक्त किया जा सके. इस हेतु नगर निगम के साथ समन्वय स्थापित कर अभियान चलाने का भी निर्देश दिया गया. चोरी के वाहन का उपयोग अपराध के लिए ना हो इसलिए सघन चेकिंग अभियान चलाया जाएगा. असुविधा से बचने के लिए सभी वाहन मालिकों से अपील किया गया कि वह अपने कागजात आवश्यक अपने साथ रखें.

ये भी पढ़ें: चेक रिपब्लिक की क्रिस्टीना पिस्जकोवा बनी मिस वर्ल्ड 2024, अंतिम चार में जगह बनाने में असफल रही सिनी शेट्टी