बेंगलुरु के लोगों ने सालभर में 132 घंटे बिताये ट्रैफिक में, टेक सिटी बना दुनिया का छठा सबसे भीड़भाड़ वाला शहर

नई दिल्ली : भारत का तकनीक और स्टार्ट अप राजधानी कहा जाने वाला शहर बेंगलुरु, दुनिया के सबसे भीड़भाड़ वाले शहरों में छठे नंबर पर है. डच लोकेशन टेक्नोलॉजी की विशेषज्ञ टॉम टॉम ने साल 2023 के आधार पर यह रिपोर्ट जारी की है. गौरतलब है कि साल 2022 में बेंगलुरु दुनिया के सबसे भीड़भाड़ वाले शहरों में दूसरे स्थान पर था. बीते साल बेंगलुरु में औसतन 10 किलोमीटर की दूरी तय करने में 29 मिनट का समय लगता था. रिपोर्ट के अनुसार, बेंगलुरु में अब इसमें 28 मिनट 10 सेकेंड का समय लगता है.

बेंगलुरु के लोगों के एक साल में 132 घंटे ट्रैफिक में बर्बाद हुए

बेंगलुरु में साल 2023 में ज्यादा भीड़ वाले समय में वाहनों की औसतन स्पीड 18 किलोमीटर प्रतिघंटा रही. इस तरह बेंगलुरु के लोगों ने एक साल में करीब 132 घंटे ट्रैफिक में बर्बाद किए. रिपोर्ट के अनुसार, साल 2023 में लंदन दुनिया में सबसे ज्यादा भीड़भाड़ वाला शहर रहा. लंदन में औसतन स्पीड सिर्फ 14 किलोमीटर प्रतिघंटा रही. लंदन के अलावा शीर्ष पांच भीड़भाड़ वाले शहरों में आयरलैंड के डबलिन (16 किलोमीटर प्रतिघंटा), कनाडा के टोरंटो (18 किलोमीटर प्रतिघंटा), इटली के मिलान (17 किलोमीटर प्रतिघंटा) और पेरु के लिमा (17 किलोमीटर प्रतिघंटा) शहर का स्थान रहा.

 दिल्ली और मुंबई को मिला ये स्थान

टॉम टॉम की लिस्ट में दुनिया के सबसे भीड़भाड़ और खराब ट्रैफिक वाले शहरों में भारत का पुणे शहर सातवें स्थान पर है. पुणे में 10 किलोमीटर की दूरी तय करने में औसतन 27 मिनट 50 सेकेंड का समय लगता है और यहां औसतन स्पीड 19 किलोमीटर प्रतिघंटा है. पुणे के बाद बुखारेस्ट, मनीला और ब्रुसेल्स का नंबर आता है. रिपोर्ट के अनुसार, भारत की राजधानी दिल्ली सबसे भीड़भाड़ वाले शहरों में 44वें स्थान पर है, जहां भीड़भाड़ वाले समय में औसतन स्पीड 24 किलोमीटर प्रतिघंटा है. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई को इस सूची में दुनियाभर में 54वां स्थान मिला है.

बेगलुरु में बीते साल 27 सितंबर को सबसे ज्यादा जाम की स्थिति बनी और उस दिन 10 किलोमीटर की दूरी तय करने में औसतन 32 मिनट का समय लगा. टॉम टॉम के ट्रैफिक इंडेक्स में 55 देशों के 387 शहरों को कवर किया गया. रिपोर्ट में देशों में ईंधन की लागत और कार्बन उत्सर्जन का भी आकलन किया गया.

इसे भी पढ़ें: देश का विभाजन और तोड़ना कांग्रेस के डीएनए में : बाबूलाल