एनआईए ने मगध जोन क्षेत्र में प्रतिबंधित संगठन सीपीआई (माओवादी) के चौथे आरोपित को किया गिरफ्तार

Bokaro: NIA raided the locations of many people including Bachha Singh, seized mobiles and papers

पटना। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बिहार के मगध क्षेत्र में प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन सीपीआई (माओवादी) से जुड़े चौथे उग्रवादी को गिरफ्तार किया है।

एनआईए के एसपी मुकेश सिंह ने सोमवार सुबह बताया कि इस चौथे आरोपित की गिरफ्तारी 23 जून को की गयी। गिरफ्तार आरोपित आनंदी पासवान उर्फ आनंद पासवान (46) है। उसके खिलाफ बिहार के विभिन्न थानों में पांच से अधिक आपराधिक मामले दर्ज हैं। वह उग्रवादी संगठनों को फंडिंग किया करता था। 12 फरवरी, 2022 को बिहार के अरवल जिले के थाना किंजर क्षेत्र के निरखपुर गांव निवासी आनंदी के परिसरों पर की गई छापेमारी में अवैध हथियार और गोला-बारूद भी जब्त किया गया था।

उल्लेखनीय है कि मगध क्षेत्र में सीपीआई (माओवादी) कैडरों और ओवर ग्राउंड वर्कर्स (ओजीडब्ल्यू) की ओर से संयुक्त रूप से संचालित किए जा रहे आतंकी वित्तपोषण नेटवर्क से संबंधित मामले में यह चौथी गिरफ्तारी है। इससे पहले तरुण कुमार, प्रद्युम्न शर्मा और अभिनव उर्फ गौरव को एनआईए ने गिरफ्तार किया था, जिसने 20 जनवरी, 2023 को इस मामले में दो आरोपितों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया था।

बताया जा रहा है कि एनआईए की अब तक की जांच से पता चला है कि प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन, सीपीआई (माओवादी), मगध क्षेत्र में खुद को पुनर्जीवित करने के लिए अपने आपराधिक और हिंसक डिजाइनों को आगे बढ़ाने के लिए हथियारों और गोला-बारूद की खरीद और नए कैडरों की भर्ती के लिए धन जुटाने की कोशिश कर रहा था। वे इस क्षेत्र में नक्सली गतिविधियों को पुनर्जीवित करने और मजबूत करने के लिए विभिन्न जेलों में बंद नक्सलियों और ओजीडब्ल्यू के साथ संपर्क कर रहे थे। एनआईए ने 30 दिसंबर, 2021 को स्वत: संज्ञान लेते हुए मामला दर्ज किया था और मामले की जांच जारी रखी है।