झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने मैट्रिक और इंटर रिजल्ट को लेकर जिलों को भेजा निर्देश

रांची: झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2021 का रिजल्ट तैयार करने को लेकर विस्तृत दिशानिर्देश जारी किया. इस संबंध में सभी जिलों को पत्र भेज दिया है. पत्र में कहा गया है कि इस वर्ष कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए मैट्रिक और इंटर की परीक्षा नहीं ली जाएगी. ऐसे में रिजल्ट तैयार करने को लेकर गाइडलाइन तैयार की गई है.

स्टूडेंट्स एग्जाम में संतुष्ट नहीं होंगे तो उन्हें आगामी होने वाली परीक्षा में सम्मिलित होने का अवसर प्रदान किया जाएगा. परंतु इसके लिए वर्तमान परीक्षा में जारी एग्जाम रिजल्ट के लिए दिए गए प्रमाण पत्र की मूल प्रति जैक में जमा करनी होगी. साथ ही शपथ पत्र देना होगा कि उनका पहला रिजल्ट रद्द कर दिया जाए.

मैट्रिक के छात्र छात्राओं का आंतरिक मूल्यांकन का आधार क्या-क्या होगा इसे स्कूल तय करेंगे. उसी आधार पर वे 20 प्रतिशत अंक दे सकेंगे. इसके लिए स्कूलों को छूट दी जाएगी. मैट्रिक के रिजल्ट के लिए आंतरिक मूल्यांकन में छात्र-छात्राओं की नौवीं क्लास में उपस्थिति, नौवीं में हुए तिमाही-छमाही या अन्य एसेसमेंट, दसवीं के लिए तीन माह के लिए खुले स्कूल में उपस्थिति, जैक के मॉडल प्रश्न पत्र पर परफारमेंस को आधार माना जाएगा.

मैट्रिक इंटर के छात्रों को एक और मौका 20 अंक के आंतरिक मूल्यांकन के लिए सात बिंदुओं पर देखा जाएगा. विद्यार्थी का प्रशन जिन परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षा (प्रैक्टिकल एग्जाम ) लेने का निर्देश आंतरिक मूल्यांकन के लिए स्कूल और कॉलेज के स्तर पर गठित होगी 4 सदस्य कमेटी . मैट्रिक और इंटरमीडिएट के रिजल्ट तैयार करने के लिए टीम ने मार्किंग सिस्टम पर अपनी सहमति दी है.