हेमंत सोरेन की याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई आज

रांची : जमीन घोटाला मामले में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा हाई कोर्ट में ईडी के खिलाफ दाखिल क्रिमिनल रिट की सुनवाई आज गुरुवार को सुबह 10:30 बजे होगी. दाखिल याचिका में हेमंत सोरेन से जमीन घोटाला मामले में ईडी की पूछताछ एवं उनकी गिरफ्तारी को चुनौती दी गई है. यह सुनवाई हाई कोर्ट के एक्टिंग चीफ जस्टिस एस चंद्रशेखर की अध्यक्षता वाली खंडपीठ में सूचीबद्ध है.

क्या है मामला?

सोरेन के खिलाफ जो मामले चल रहे हैं, वो कथित जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले हैं. दरअसल, रांची के बड़गाई में एक 8.46 एकड़ ट्राइबल लैंड है. यह जमीन कुल 12 प्लॉट में बंटी है. जिसमें एक छोटा आउट हाउस और एक गार्ड रूम बना हुआ है. ये 12 प्लॉट अलग-अलग लोगों के नाम से रजिस्टर्ड है. आरोप है कि यह पूरी जमीन ही हेमंत सोरेन की है. इसी सिलसिले में ईडी रांची में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से पूछताछ कर रही है.

बता दें कि इसके अलावा सीएम सोरेन के खिलाफ साहेबगंज जिले में अवैध खनन मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की भी जांच की जा रही है. आरोप है कि मुख्यमंत्री, जो खान और भूविज्ञान विभाग के प्रभारी हैं, ने कथित तौर पर 2021 में खुद को खनन पट्टा देकर चुनाव नियमों का उल्लंघन किया है. इसपर ईडी ने हेमंत सोरेन से पहले ही पूछताछ कर ली है.

इसे् भी पढ़ें: पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ED कार्यालय में गुजारी रात, आज होगी पेशी