भयंकर गर्मी में भी कूल है गजराज महराज का मिजाज, ले रहे शॉवर और स्विमिंग पूल का मजा

तिरुचिरापल्ली: तापमान में वृद्धि के बीच  तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली जिले में हाथी बचाव और पुनर्वास केंद्र ने गर्मी से निपटने के लिए गजराज महाराज के लिए विशेष व्यवस्था की है. वन अधिकारी हाथियों के शरीर के तापमान को कम करने के लिए शॉवर स्नान, मिट्टी स्नान और यहां तक ​​कि स्विमिंग पूल का प्रावधान कर रहे हैं. त्रिची के जिला वन अधिकारी (डीएफओ) क्रिथिगा ने 2019 में अपनी स्थापना के बाद से हाथियों की देखभाल के लिए शिविर के समर्पण पर जोर दिया है.

उन्होंने कहा कि तिरुचिरापल्ली वन प्रभाग एम.आर. पलायम रिजर्व फॉरेस्ट में एक हाथी बचाव और पुनर्वास शिविर चला रहा है. हम एम.आर. पलायम रिजर्व फॉरेस्ट में एक हाथी बचाव और पुनर्वास शिविर चला रहे हैं. हमारे पास अब यहां 11 हाथी हैं. हाथियों को निजी तौर पर लाया गया है. जिन मालिकों के पास लाइसेंस नहीं था या जो हाथियों का अच्छी तरह से रखरखाव नहीं कर रहे थे.

उन्होंने आगे कहा कि हमारे पास हाथियों के लिए आवश्यक सभी सुविधाएं हैं. हम उन्हें पशुचिकित्सक द्वारा बताए अनुसार अनाज, सब्जियां, फल और अन्य खाद्य पदार्थों का मिश्रण रोजमर्रा के आधार पर खिलाते हैं. गर्मी से निपटने के लिए, हमने हाल ही में एक मिनी स्थापित की है शॉवर. सुबह में स्विमिंग पूल में नहाने की व्यवस्था है और शाम को मिनी शॉवर की सुविधा है.वन पशु चिकित्सक कलाईवन्नन ने हाथियों के कल्याण के लिए शिविर की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया, कठोर आहार आहार और नियमित पशु चिकित्सा जांच पर प्रकाश डाला.

ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव : राहुल गांधी पहुंचे वायनाड, रोड शो के बाद किया नामांकन दाखिल