RJD कोषाध्यक्ष और बिस्कोमान के अध्यक्ष के ठिकानों पर ED की छापेमारी

पटनाः आरजेडी कोषाध्यक्ष और बिस्कोमान के अध्यक्ष सुनील कुमार सिंह और राज्यसभा सांसद अशफाक करीम, आरजेडी सांसद फैयाद अहमद, पूर्व एमएलसी सुबोध राय और पूर्व विधायक अबू दुजाना के ठिकानों पर रेड पड़ी है. सुनील सिंह आरजेडी के एमएलसी भी हैं. सूत्रों से मिली प्रारंभिक जानकारी के अनुसार केन्द्रीय एजेंसी ने यह कार्रवाई नौकरी के बदले जमीन के मामले को लेकर की है.

जानकारी के अनुसार टीम ने सुनील सिंह के पटना स्थित आवास ऑफिस के साथ ही उनके सारण जिले के अंतर्गत नया गांव स्थित पैतृक ठिकानों पर भी कार्रवाई की है. सूत्रों की मानें तो आरजेडी के एमएलसी व कोषाध्यक्ष सुनील कुमार सिंह और राज्यसभा सांसद अशफाक करीम के ठिकानों पर केन्द्रीय एजेंसिया छापेमारी कर रही है.

सूत्रों की मानें तो केन्द्रीय एजेंसी ने जमीन के बदले नौकरी घोटाले में ये कार्रवाई की है. बता दें कि सुनील कुमार सिंह की गिनती राजद के कद्दावर नेताओं में होती है और वह पार्टी के कोषाध्यक्ष भी हैं. सुनील कुमार सिंह लालू परिवार के नजदीकियों में भी गिने जाते हैं. सीबीआई ने यह रेड सुनील सिंह के राजधानी के जेडी विमेंस कालेज के पास स्थित एक अपार्टमेंट में की है, जहां पर वह रहते हैं.

क्या है रेलवे भर्ती घोटाला : दरअसल, रेलवे भर्ती घोटाला भी साल 2004 से 2009 के बीच के समय का है. लालू यादव जब केंद्रीय रेल मंत्री थे तो नौकरी लगवाने के बदले जमीन और प्लॉट लिए गए थे. इस मामले में 18 मई को केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने लालू यादव, राबड़ी देवी, मीसा भारती और हेमा यादव समेत अन्य लोगों के खिलाफ एफआई दर्ज की थी. इसी साल मई 2022 में एक साथ 17 ठिकानों पर छापेमारी भी की गई थी. आरोप है कि रेलवे में ग्रुप डी में नौकरी के बदले पटना में प्रमुख संपत्तियों को लालू के परिवार के सदस्यों को बेची या गिफ्ट में दी गई थी.