रात में सोने से पहले इन चीजों को खाना अमृत से कम नहीं, बीमारियां नहीं फटकती पास

हेल्थ डेस्क : अच्छी सेहत के लिए पर्याप्त नींद बहुत जरूरी है. कम नींद से तनाव बढ़ता है जिसका सीधा असर हमारे दिमाग पर पड़ता है और बेवजह गुस्सा और डिप्रेशन जैसी समस्याएं शुरू हो जाती हैं. अगर आपको भी रात में नींद नहीं आती है और पर्याप्त नींद लेने में दिक्कत आ रही है तो सोने से पहले ये दो चीजें खाकर आप अपने स्लीप साइकल को बेहतर बना सकते हैं.

बादाम

कई पोषक तत्वों से भरपूर बादाम सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बादाम के नियमित सेवन से टाइप-2 डायबिटीज और हृदय रोग जैसी बीमारियों की संभावना कम हो सकती है. हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, एक जांच में पाया गया है कि जो लोग सोने से पहले बादाम खाते हैं, वे उन लोगों की तुलना में अधिक लंबी और गहरी नींद सोते हैं, जो बिना बादाम खाए सोते हैं.

कीवी

कीवी बहुत ही कम कैलोरी वाला एक बहुत ही पौष्टिक फल है, जिसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और अन्य पोषक तत्व छिपे होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. कीवी पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है और कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रखता है. कीवी में सेरोटोनिन नामक रसायन पाया जाता है जो बेहतर नींद में मदद कर सकता है. सेरोटोनिन एक मस्तिष्क रसायन है जो स्लीप साइकिल को नियंत्रित करने में मदद करता है.

अखरोट

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड और लिनोलिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. अखरोट कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है, जिससे स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है. अखरोट में मेलाटोनिन हार्मोन पाया जाता है जो अच्छी स्लीप साइकिल को बढ़ावा देता है. मेलाटोनिन को ‘स्लीप हार्मोन’ भी कहा जाता है.