साउथ कोरिया में फिर हिली धरती, भूकंप की तीव्रता 4.1

सियोल: साउथ कोरिया में एक बार फिर से भूकंप आया है. दक्षिण  कोरिया के सेंट्रल रीजन में आज सुबह-सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिससे लोग सहम उठे. अधिकारियों ने बताया कि रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.1 थी और अब तक इससे किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है. हालांकि, बताया जा रहा है कि यह भूकंप इस साल आए सभी भूकंपों से जोरदार था.

दरअसल, दक्षिण कोरिया की मौसम एजेंसी ने कहा कि गोएसन शहर में शनिवार को आया भूकंप अभी भी इस साल देश में आए 38 भूकंपों में से सबसे मजबूत था. एजेंसी का मानना है कि इस भूकंप की तीव्रता भले ही 4.1 थी, मगर तब भी इतना शक्तिशाली जरूर था कि इससे खिड़कियों को नुकसान हुआ होगा और घरों में रखे सामान गिरे होंगे. फिलहाल, भूकंप के बाद की स्थिति की समीक्षा की जा रही है.

सुरक्षा मंत्रालय के आपदा मुख्यालय के एक अधिकारी ली जे-योंग ने कहा कि मध्य उत्तर चुंगचेओंग प्रांत और आसपास के क्षेत्रों के आपातकालीन अधिकारियों को लोगों की ओर से 50 से अधिक कॉल मिले, जिसमें स्थानीय लोगों ने कहा कि उन्होंने भूकंप के झटके महसूस किए हैं और लोगों ने महसूस किया कि जमीन हिल रही है. ली ने कहा कि आपातकालीन कर्मचारियों को अभी तक किसी क्षति की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है.

दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यूं सुक येओल के कार्यालय ने कहा कि उन्होंने अधिकारियों को बिजली और दूरसंचार प्रणालियों की सुरक्षा की समीक्षा करने का निर्देश दिया है. हालांकि ऐसी समस्या अब तक नहीं देखी गई है. बता दें कि इससे पहले बीते दिनों उत्तरी फिलीपीन के एक बड़े इलाके में शक्तिशाली भूकंप आने से कम से कम 36 लोग घायल हो गए थे.