लोस चुनाव को लेकर डीडीसी ने की नगर निगम में बैठक, जागरूकता में वार्ड सुपरवाइजर की भूमिका अहम

रांची: आगामी लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 के मद्देनजर शहरी क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर रांची नगर निगम सभागार में डीडीसी दिनेश यादव की अध्यक्षता में बैठक हुई. जिसमें निगम के पदाधिकारी, रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के प्रतिनिधि के अलावा सभी वार्ड सुपरवाइजर शामिल रहे. उन्होंने मतदाताओं को अपने मताधिकार के प्रयोग के जरिए लोकतंत्र में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की. उन्होंने RWA के प्रतिनिधियों से कहा कि अपने निर्वाचक होने के प्रति जागरूक रहें साथ ही मतदान दिवस के दिन घरों से बाहर निकलकर अपने संबंधित मतदान केन्द्र पर मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें. उन्होंने बताया कि रांची शहरी क्षेत्र में एक हज़ार से ज़्यादा पोलिंग बूथ है तथा प्रति बूथ एक बीएलओ की प्रतिनियुक्ति है. उन्होंने निदेश दिया कि मतदान प्रतिशत अधिक से अधिक सुनिश्चित करने हेतु डोर टू डोर लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है. इसलिए डोर टू डोर कनेक्टिविटी बढ़ाने हेतु निगम के वार्ड सुपरवाइजर तथा सफ़ाई मित्रों को प्रत्येक बीएलओ के साथ जोड़ा जाए. बूथ लेवल पर अवेयरनेस ग्रुप तैयार किया जाए ताकि आम नागरिकों का मतदान के प्रति उत्साहवर्द्धन किया जा सके.

डीडीसी ने सभी वार्ड सुपरवाइजर को अपने सम्बंधित वार्ड के विभिन्न अपार्टमेंट्स तथा विभिन्न मोहल्लों के समितियों के साथ समय-समय पर बैठक करने तथा स्वीप संबंधित एक्टिविटीज भी करवाए. इस मौके पर चुनाव से संबंधित लीफलेट बांटे गए. जिसमें वोटर लिस्ट में पंजीकरण प्रक्रिया, पोलिंग प्रोसेस इत्यादि के विषय में जानकारी दी गई. इसके अलावा Voter Helpline App, cVIGIL, KYC app, Saksham ECI App की भी विस्तृत जानकारी दी गई. डीडीसी ने कहा कि मतदान केंद्रों पर निगम स्तर से जो भी न्यूनतम सुविधा उपलब्ध करानी है, उसे त्वारित सुनिश्चित किया जाए.

हर नागरिक के लिए चुनाव महापर्व

बैठक में उप प्रशासक अनवर हुसैन ने कहा कि प्रत्येक नागरिक के लिए यह लोकतंत्र का महापर्व है. इसलिए इसे प्राथमिकता के तौर पर लिया जाए तथा अपने परिवार, आस-पास के लोगों, परिजनों आदि को इसके प्रति जागरूक करने का कार्य करे. उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए रांची नगर निगम द्वारा प्रतिदिन विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है तथा सोशल मीडिया में माध्यम से लोगों को दिनांक 25 मई 2024 को रांची में मतदान करने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है. उन्होंने सभी वार्ड सुपरवाइजर को अपने सम्बंधित वार्ड में मतदान जागरूकता हेतु विभिन्न अपार्टमेंट्स में स्वीप से संबंधित पोस्टर्स लगाए तथा सभी कूड़ा संग्रहण करने वाले वाहनों में भी इससे संबंधित जिंगल भी बजाना सुनिश्चित करें.

ये रहे मौजूद

बैठक में सहायक प्रशासक निकेश कुमार, सहायक प्रशासक निहारिका तिर्की, जिला SVEEP सेल के पदाधिकारी, नगर प्रबंधक, जोनल सुपरवाइजर, वार्ड सुपरवाइजर तथा निगम के अन्य कर्मी उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें:चैनपुर डबल मर्डर: बिजली का तार जोड़ने को लेकर हुआ था विवाद, तीन आरोपी गिरफ्तार