मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, व्हाट्सएप के जरिये लोगों की निजता पर हमला गंभीर मामला

Joharlive Desk

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने व्हाट्सएप के जरिये लोगों की ‘निजता पर हमला’ करने को लेकर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए इसे गंभीर मामला बताया है।

सुश्री बनर्जी ने छठ पूजा महोत्सव के बाद संवाददाताओं से कहा, “यदि लोग बिना रिकॉर्ड किये स्वतंत्र रूप से बातचीत नहीं कर पाते हैं, तो इस देश के लोग किस तरह से आजाद हैं।” उन्होंने कहा कि इजरायल के नेशनल सर्विलांस ओलंपियाड (एनएसओ) किसी के भी व्हाट्सअप के जरिए हुई बातचीत को रिकॉर्ड कर सकता है।

उन्होंने कहा, “न लैंड लाइन फोन, न तो मोबाइल फोन और न ही व्हाट्सएप अब सुरक्षित है। विभिन्न एजेंसियों के जरिए लोगों की जासूसी की जा रही है। क्या किया जा सकता है? हम लोग बिना किसी अन्य के सुने बातचीत नहीं कर पायेंगे। यह बहुत गंभीर स्थिति है और मैं प्रधानमंत्री से इस मामले में हस्तक्षेप करने और इस गैर कानूनी कार्रवाई पर ध्यान देने की अपील करती हूं।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह हकीकत है कि एनएसओ समूह लोगों की निजी सूचनाओं की सभी जानकारियां सरकार को मुहैया करायी है। उन्होंने कहा, “व्हाट्सअप ने सरकारी एजेंसी सर्ट-इन को इस बारे में जानकारी दी है। मैं जानती हूं सरकार राजनीतिज्ञों, मीडियाकर्मियों, न्यायाधीशों तथा अन्य महत्वपूर्ण लोगों की गतिविधियों पर निगरानी रखने के लिए इजरायल के एनएसओ समूह का इस्तेमाल कर रही है। यह गलत है। आप लोगों की निजता का हनन नहीं कर सकते हैं। यह किसी के अधिकारों का उल्लंघन है। इस पर अवश्य रोक लगायी जानी चाहिए। ”