लाभुकों को नहीं मिला लाभ, गोड्डा DSWO अनिशा कुजूर निलंबित 

रांची : सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के लाभुक बालिकाओं को ससमय योजना का लाभ नहीं पहुंचाने के आरोप में गोड्डा जिला समाज कल्याण पदाधिकारी (DSWO) अनिशा कुजूर को सस्पेंड कर दिया गया है. उक्त कार्रवाई मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के आदेश पर हुआ. सीएम के आदेश पर जिला समाज कल्याण पदाधिकारी अनिशा कुजूर को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया. मालूम हो की उन पर सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के लाभुक बालिकाओं को ससमय योजना का लाभ नहीं पहुंचाने के साथ अपने दायित्वों के प्रति लापरवाही एवं पूर्व से दिये गये सरकारी निदेशों की अवहेलना एवं उदासीनता बरतने का आरोप है.

बालिकाओं ने सीएम से की थी शिकायत

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से योजना का लाभ नहीं मिलने की शिकायत की बालिकाओं ने की थी. दरअसल गोड्डा के पथरगामा में आयोजित आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम के दौरान बच्चों से और विभिन्न पंचायत में लगे शिविर में आए लाभुकों से संवाद कर रहे थे. इस दौरान मुख्यमंत्री को सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना में कुछ लाभुक बालिकाओं द्वारा यह शिकायत की गई है कि उन्हें उक्त योजना का लाभ प्राप्त नहीं हो रहा है. इस मामले को मुख्यमंत्री ने गंभीरता से लिया. उन्होंने जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का आदेश दिया. सीएम हेमंत सोरेन ने साफ कहा कि बेटियों को मिलने वाले अधिकार से कोई समझौता नहीं हो.

क्या है सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना

सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना राज्य सरकार की महत्वपूर्ण योजना है. जिसके तहत राज्य के योग्य किशोरियों के सशक्तिकरण, शिक्षा, स्वास्थ्य, बाल विवाह उन्मूलन, स्वतंत्र निर्णय लेने के लिए सक्षम बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है.