प्रतिबंधित अमेरिकन पिटबुल ने बच्चे को काटा, पिता ने पड़ोसी के खिलाफ थाना में दर्ज कराई शिकायत

रांची: मधुकम निवासी राम लखन गुप्ता ने अपने पड़ोसी के खिलाफ विदेशी मूल के खतरनाक अमेरिकन पिटबुल कुत्ता रखने को लेकर सुखदेव नगर थाना में शिकायत दर्ज कराया है. उन्होंने अपने पड़ोसी पर आरोप लगते हुए थाना में किए गए शिकायत में कहा कि पिटबुल कुत्ता उनके छोटे बच्चों पर हमला कर देता है. बीते 25 मार्च को उनके कुत्ते ने उनके 11 वर्षीय बेटे पर हमला कर उसे लहूलुहान कर दिया. जब इसकी शिकायत उन्होंने अपने पड़ोसी से की पर उनके तरफ से कोई ठोस आश्वासन नहीं मिला. उन्होंने कहा कि उनका बच्चा इतना डर गया है कि घर से बाहर भी नहीं निकाल रहा है.

राम लखन गुप्ता ने अपने आवेदन में लिखा कि उन्हे इंटरनेट से जानकारी मिली कि अमेरिकन पिटबुल को भारत में रखना प्रतिबंधित है. उन्होंने थाना प्रभारी से निवेदन किया है कि इस मामले को संज्ञान में ले कर उचित कार्रवाई करें. बता दें कि केंद्र ने पालतू कुत्तों के हमलों की बढ़ती घटनाओं के बीच 12 मार्च को राज्यों को आक्रमक कुत्तों की 23 नस्लों की बिक्री और प्रजनन पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया था. इनमें पिटबुल टेरियर, टोसा इनु, अमेरिकी स्टैफर्डशायर टेरियर, फिला ब्रासीलिरो, डोगो अर्जेंटीनो, अमेरिकी बुलडॉग, बोअरबोएल कांगल, मध्य एशियाई शेफर्ड, कोकेशियान शेफर्ड, दक्षिण – रूसी शेफर्ड, टॉर्नजैक, सरप्लानिनैक, जापानी टोसा, अकिता, मास्टिफ, टेरियर्स, रोडेशियन रिजबैक, वुल्फ डॉग, कैनारियो, अकबाश डॉग, मॉस्को शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: उड़ीसा हाई कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, पशु परिवहन नियमों का उल्लंघन करने वालों को मवेशियों की कस्टडी देने से इनकार