अगले सात दिन पड़ेगी भीषण गर्मी, 2 से 3 डिग्री तक बढ़ेगा तापमान, सावधानी बरतने की अपील  

रांची : झारखंड में प्रचंड गर्मी पड़ रही है. अगले सात दिनों तक लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. इन सात दिनों में लू चलने की संभावना प्रबल है. इसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग का अनुमान है कि दो से तीन दिनों में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक तापमान में वृद्धि हो सकती है.

रांची मौसम केंद्र के प्रभारी अभिषेक आनंद के अनुसार, पिछले 24 घंटों में राज्य में मौसम शुष्क रहेगा और राज्य में उत्तर-पश्चिमी हवाओं का प्रभाव रहेगा. कोल्हान, संथाल, पलामू और उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल के कई जिलों में अगले चार-पांच दिनों तक लू की चेतावनी जारी की गयी है. लोगों से सतर्क रहने की अपील की गई है. मौसम विज्ञान केंद्र रांची के मुताबिक, गुरुवार को सबसे अधिक तापमान गोड्डा जिले में 44.1 डिग्री सेल्सियस  जबकि न्यूनतम तापमान 22.6 डिग्री सेल्सियस रांची में दर्ज किया गया. राजधानी रांची के आज का अधिकतम तापमान 39 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

मौसम विभाग की अपील

रांची मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक ने राज्यवासियों से सावधानी बरतने की अपील की है. अपील में प्रातः 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक यदि अति आवश्यक न हो तो घर पर ही रहने, बच्चों एवं बुजुर्गों के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने, पानी, ओआरएस, खीरा, तरबूज, खरबूजा, खीरा, नारियल पानी से शरीर को लगातार हाइड्रेट करने की सलाह दी गई है. साथ ही सूती और ढीले कपड़े पहनें, गर्म पश्चिमी हवा के संपर्क में आने से शरीर को बचाएं.

ये भी पढ़ें : NDA प्रत्याशी कालीचरण सिंह आज चतरा में करेंगे नामांकन दाखिल