सिरसा: कांग्रेस के पेट में दर्द हो रहा, 370 जो हट गई और पर्ची-खर्ची भी खत्म हो गई : मोदी

Joharlive Desk

सिरसा : हरियाणा विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पीएम मोदी आज सिरसा के ऐलनाबाद हल्के के गांव मलेकां में जनसभा को संबोधित करने पहुंचे। मंच पर पहुंचते ही पगड़ी पहनाकर पीएम मोदी का स्वागत किया गया। उसके बाद जब पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित करना शुरू किया तो सबसे पहले भारत माता का जयकारा लगाया।
फिर पीएम ने पंजाबी भाषा में जी आया नूं कहकर, राम राम और नमस्कार कहकर सभी का अभिवादन किया और कहा कि जहां पहली पातशाही गुरु नानक देव जी के चरण पड़े थे, उस सिरसा को मैं वंदन करता हूं। आज कई पुराने साथियों के दर्शन करने का सौभाग्य मिला, वो भी तब जब पूरी दुनिया 550वें प्रकाश पर्व की तैयारी में जुटी है।

पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा सरकार इस ऐतिहासिक क्षण से पूरी दुनिया को परिचित कराने का भरसक प्रयास कर रही है। यही कारण है कि पूरे विश्व में भारत सरकार इस पर्व को मनाने वाली है। कपूरथला में जो नया नेशनल हाईवे बना है, उसे अब गुरु नानक देव मार्ग से जाना जाएगा।

पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा सरकार को एक और सौभाग्य प्राप्त हुआ है। करतारपुर साहिब और हमारे बीच जो रुकावट थी, दूरी थी वो अब समाप्त होने वाली है। 70 सालों तक दूरबीन से गुरु घर के दर्शन की मजबूरी अब खत्म हो रही है। करतारपुर कॉरिडोर करीब-करीब तैयारी हो चुका है।

पीएम मोदी ने कहा कि 1947 में बंटवारे की रेखा खींचने के लिए कांग्रेसी जिम्मेदार थे। क्या उनको ये खयाल नहीं था कि सिर्फ चार किमी के फासले से भक्तों को गुरु से अलग नहीं किया जाना चाहिए। इसके बाद भी 70 सालों में क्या इस दूरी को मिटाने के प्रयास कांग्रेस को नहीं करने चाहिए थे?

पीएम मोदी ने कहा कि आज 70 साल बाद मौका आया, करतारपुर साहिब तक जाने का, लेकिन इससे बड़ा दुर्भाग्य भला क्या हो सकता है कि हमारी आस्था के एक बड़े केंद्र को हमें सात दशक तक दूरबीन से देखना पड़ा। कांग्रेस का जो रवैया हमारे तीर्थ स्थानों के साथ रहा, वही जम्मू-कश्मीर के साथ भी रहा।

पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस और उसके कल्चर से जुड़े दलों ने हिंदुस्तानियों की आस्था, परंपरा और संस्कृति को कभी मान नहीं दिया। कांग्रेस की जो अप्रोच हमारे पवित्र स्थानों के साथ रही, वही अप्रोच जम्मू-कश्मीर के साथ भी रही। 70 वर्ष तक समस्याओं में उलझाते रहे, समाधान के लिए ईमानदार कोशिश नहीं की।

पीएम मोदी ने कहा कि पहले दिल्ली में सोई हुई कांग्रेस सरकार एक के बाद एक करके कश्मीर के हालात बिगाड़ती गई। आजादी के बाद शुरुआत के दिनों में पाकिस्तान की मदद से हमारा कुछ हिस्सा छीन लिया गया। उसके कुछ सालों के बाद योजनाबद्ध तरीके से, कश्मीर जिस परंपरा के लिए जाना जाता है, उस सूफी सोच को दफना दिया गया।

पीएम मोदी ने कहा कि पाकिस्तान से भेजे आतंकवादियों के बल पर अलगाववाद फैलाया गया और अनुच्छेद 370 दिखाकर दिल्ली को भी डराया गया। तब आतंकवादी तय करते थे कि किस दिन क्या होगा। देश के दुश्मन पड़ोस से इशारा करते थे और यहां खेल चलते थे।

पीएम मोदी ने कहा कि अब कैलेंडर वो तय नहीं करेंगे। दुश्मन देश में से तारीखें तय नहीं होंगी। अब तारीखें हिंदुस्तान तय करेगा। अब नीतियां हिंदुस्तान और कश्मीर के लोग बनाएंगे। दुश्मन देशों में में बैठे हुए लोग भारत का भाग्य निर्धारित नहीं कर सकते हैं।

पीएम ने कहा कि कांग्रेस की गलत नीति और रणनीति ने देश को तबाह करके रख दिया। बाबा अंबेडकर के बनाए संविधान में जिसे अस्थायी कहा गया था, वो 70 साल तक चलता रहा। 70 साल तक कश्मीर के लोगों को टेम्परेरी साइकोलॉजी के द्वारा परमानेंट की ओर जाने के लिए अलगाववाद का रास्ता दिखाया गया।

पीएम ने कहा कि मैंने टेम्परेरी खत्म कर दिया है। जब आपने मुझे दोबारा पांच साल के लिए परमानेंट बना दिया तो मैं टेम्परेरी क्यों चलने दूं। 370 को हटाने का इतना बड़ा निर्णय पहले क्यों नहीं हो पाया और आज इतना बड़ा निर्णय कैसे हो गया? ये आपके कारण हुआ है। आपने मुझे वोट देकर फिर से देश सेवा का मौका दिया है और तभी ये संभव हो पाया है।

पीएम मोदी ने कहा कि जिस पानी पर आपका हक है, वो आपको मिलना चाहिए। देश का किसान तरसता रहे, यहां का खेत सूखा रहे और पाकिस्तान हरा-भरा रहे, ये कैसे हो सकता है। इस पानी पर आपका हक है और मैं आपके हक का एक बूंद पानी भी पाकिस्तान नहीं जाने दूंगा।

पीएम ने कहा कि भाजपा की सरकार खेती और किसानी से जुड़ी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में जुटी है। साल 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के संकल्प को सिद्ध करने के लिए हम निकले हैं। इसके लिए एक साथ कई स्तरों पर काम किया जा रहा है।

पीएम ने कहा कि आने वाले 5 वर्षों में भारत को सूखा मुक्त और जल युक्त बनाने के लिए जल जीवन मिशन लेकर आए हैं। भारत में पहली बार पानी के अलग मंत्रालय बनाया गया है। आने वाले 5 वर्षों में पानी के लिए साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये खर्च होने वाले हैं।

पीएम ने कहा कि जिनका आतंकवादियों को भेजकर काम नहीं चलता है, उन्होंने आजकल नशीली चीजें हिंदुस्तान में चोरी-छिपे पहुंचाना और मेरे देश के युवा धन को बर्बाद करने के लिए षड्यंत्र चलाया हुआ है। नशे की जो लत है, उससे हम सभी को मिलकर लड़ना है।

पीएम ने कहा कि नशा सिर्फ एक व्यक्ति को नहीं, बल्कि पूरे परिवार को, पूरे समाज को, पूरे देश को बर्बाद कर देता है। पड़ोसी देश से नशे की जो खेप यहां चोरी-छिपे पहुंचती है, उससे हमें वैसे ही निपटना है जैसे आतंकवादियों से यहां के जवान निपटते हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि पहले हरियाणा में बच्चों को बिना लेते-देते नौकरी नहीं मिलती थी, बिना सिफारिश के नौकरी नहीं मिलती। हरियाणा में यही खेल चलता था। गरीब बेटे-बेटियों पर अन्याय होता था। इस खर्ची और पर्ची पर हमने हरियाणा में हमेशा के लिए ताला लगा दिया।

पीएम ने कहा कि आपने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान को पूरे देश के लिए प्रेरणा बना दिया। अब फिट इंडिया अभियान को सफल बनाने का दायित्व भी आप सभी पर है। बेटियां सुरक्षित रहेंगी, स्वस्थ रहेंगी, तब भी समाज और परिवार आगे बढ़ेंगे।

पीएम ने कहा कि कांग्रेस ने हरियाणा को अपना चारागाह बना दिया था। यहां की जमीन, यहां की कमाई को कांग्रेस ने जमकर लूटा। ये सच्चाई अब आप जान भी चुके हैं तो हरियाणा के विकास के लिए आपकी सतर्कता बहुत जरूरी है।

भाजपा उम्मीदवारों के पक्ष में वोट डालने की अपील की
हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 के मद्देनजर पीएम मोदी आज सिरसा के ऐलनाबाद हल्के के गांव मलेकां में विशाल जनसभा को संबोधित करने पहुंचे। पीएम का प्लेन ठीक पौने 12 बजे सिरसा एयरफोर्स स्टेशन पर लैंड किया। इसके बाद वहां से वे हेलीकॉप्टर से मल्लेकां रैली स्थल पर पहुंचे।

पीएम मोदी ने जिले की पांच विधानसभा सीटों पर भाजपा उम्मीदवारों के पक्ष में मतदान की अपील की। सिरसा विधानसभा सीट से प्रदीप रातुसरिया, ऐलनाबाद से पवन बैनीवाल, रानियां से रामचंद्र कंबोज, डबवाली में आदित्य चौटाला और कालांवाली में बलकौर सिंह भाजपा उम्मीदवार हैं।

पीएम मोदी की रैली को लेकर सिरसा जिले में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी इससे पहले अक्तूबर 2014 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में सिरसा में भाजपा उम्मीदवारों के पक्ष में प्रचार करने के लिए आए थे। तब उन्होंने हुडा सेक्टर में आयोजित रैली में सिरसावासियों को संबोधित किया था, जिसका नतीजा भी बेहद शानदार रहा था।