ईडी के सामने सीएम हेमंत की पेशी से पहले झारखंड में राजनीतिक हलचल तेज, जानें क्या कह रहे हैं नेताजी

रांची : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से ईडी आज दूसरी बार सीएम आवास जाकर पूछताछ करने वाली है. ईडी के सामने पेशी के दौरान झारखंड में राजनीतिक हलचल तेज रहने का अनुमान है. दूसरी तरफ ईडी ऑफिस से लेकर सीएम आवास तक की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है. बात करें मंगलवार की तो सीएम सोरेन ने झामुमो और सत्तारूढ़ गठबंधन के दलों के विधायकों की बैठक की अध्यक्षता की. JMM का कहना है कि बैठक में आगे की रणनीति पर चर्चा की गई है. बैठक में विधायकों ने हेमंत सोरेन सरकार के प्रति एकजुटता दिखाई और बिना किसी नाम के समर्थन पत्र पर भी हस्ताक्षर किए.

झारखंड में संवैधानिक संकट : मरांडी

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने दावा किया कि मुख्यमंत्री सोरेन के अचानक लापता हो जाने के कारण राज्य में संवैधानिक संकट जैसी स्थिति बन गई थी. उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा, करीब 40 घंटे तक गायब रहने के बाद सीएम सोरेन के रांची सुरक्षित लौटने पर लोगों ने राहत की सांस ली है. राज्य के पुलिस महानिदेशक और खुफिया विभाग को भी उनके बारे में जानकारी नहीं होना गंभीर बात है.

भाजपा ने साधा सीएम सोरेन पर निशाना

भाजपा के प्रवक्ता प्रतुल शाह देव ने सीएम सोरेन पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि झारखंड में जो कुछ भी हो रहा है, वह किसी अंतरराष्ट्रीय उपन्यास की कहानी की तरह है. जहां मुख्यमंत्री अपनी सिक्योरिटी को छोड़कर 40 घंटे के लिए गायब हो जाते हैं. यह पहले कभी नहीं हुआ कि किसी राज्य का मुखिया 40 घंटे के लिए गायब हो गया हो. वह भी 3.5 करोड़ जनता को उनके हाल पर छोड़कर. अब मुख्यमंत्री 40 घंटे बाद सामने आए हैं और कह रहे हैं कि सब ठीक है. नहीं सीएम साहब सब ठीक नहीं है. हमारे मुख्यमंत्री इस तरह बर्ताव कर रहे जैसे वे कोई भागे हुए मुजरिम हों.

झामुमो नेता बोले- हर स्थिति से निपटने को तैयार

झारखंड CM हेमंत सोरेन से ईडी की पूछताछ पर झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता मनोज पांडे ने कहा, “…मुख्यमंत्री ने पहले भी प्रश्नों के उत्तर दिए थे, आज भी देंगे, वे पूछताछ में सहयोग करेंगे. लेकिन एजेंसियों का जो पूर्वाग्रह दिखता है उससे लगता है जैसे ऊपर से उन्हें कोई टास्क मिला हो… हम सभी लोग और हमारे मुख्यमंत्री हर स्थिति से निपटने को तैयार हैं.”

झामुमो ने कहा ‘बीजेपी के लोग गुमराह कर रहे हैं’

झामुमो का कहना है कि बीजेपी प्रतिशोध की राजनीति करती है. झामुमो विधायक और हेमंत सोरेन के भाई बसंत सोरेन ने बीजेपी पर हमला बोला है. उन्होंने कहा, मैं जानना चाहता हूं कि निशिकांत दुबे के पास कौन से सूत्र हैं जो उन्हें बता रहे हैं कि हेमंत सोरेन अपनी पत्नी का नाम प्रस्तावित कर रहे हैं. ये ट्वीट लोगों को गुमराह करने के लिए हैं. झारखंड की जनता झामुमो के साथ है.

‘मैं आपके दिल में हूं’-मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन

इससे पहले मंगलवार को हेमंत सोरेन ने रांची में महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी. अचानक ‘गायब’ होने के सवाल पर हेमंत ने कहा, मैं आपके दिल में रहता हूं. उन्होंने कहा, हम सभी राष्ट्रपिता के नक्शेकदम और विचारधाराओं का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. हमें गर्व है कि ऐसे लोग हमारे बीच पैदा हुए और हमारा मार्गदर्शन किया.

हेमंत सोरेन सीएम बने रहेंगे’- राजेश ठाकुर

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कहा, कल्पना सोरेन का कोई जिक्र नहीं है. हेमंत सोरेन सीएम बने रहेंगे. ये अफवाहें फर्जी हैं और वो इस्तीफा नहीं दे रहे हैं. वे यह कहने की कोशिश कर रहे हैं कि एक आदिवासी नेता उस देश में फरार है, जहां हर कोई निगरानी पर रखा जा सकता है. हमने इस पर चर्चा की कि 2 फरवरी को जब राहुल गांधी आएंगे तो न्याय यात्रा में कैसे हिस्सा लिया जाए. हम सब मिलकर मजबूत हैं और हेमंत सोरेन मुख्यमंत्री बने रहेंगे.

इसे भी पढ़ें: Jharkhand Weather : दो दिनों तक बारिश के आसार, फरवरी के पहले सप्ताह में ठंड से मिलेगी राहत