पीएम मोदी रांची के लाइट हाउस प्रोजेक्ट का आज करेंगे ऑनलाइन उदघाटन, 10 लाभुकों को सौंपी जायेगी फ्लैट की चाबी

रांची : प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत रांची के धुर्वा में बनाये गये लाइट हाउस प्रोजेक्ट का ऑनलाइन उदघाटन आज होने वाला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इस प्रोजेक्ट का ऑनलाइन उदघाटन करेंगे. इस अवसर पर प्रधानमंत्री 10 आवंटियों को सांकेतिक रूप से फ्लैट की चाबी भी सौपेंगे.

बता दें कि रांची समेत देश के छह शहरों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत योजना की शुरुआत की गयी थी. इसका उद्देश्य गरीबों को सस्ती दर पर आवास उपलब्ध कराना है. रांची में 131 करोड़ रुपये की लागत से पांच एकड़ क्षेत्र में 1008 फ्लैटों का निर्माण किया गया है. आठ-आठ मंजिलवाले कुल छह टॉवर बनाये गये हैं.

इन फ्लैटों को रांची नगर निगम क्षेत्र में 17 जून 2015 के पहले से रह रहे तीन लाख रुपये तक की सालाना आयवाले लोगों को दिया गया है. एक फ्लैट की लागत 13.29 लाख है. इसमें लाभुक को केंद्र की ओर से 5.50 लाख व राज्य सरकार की ओर से एक लाख रुपये प्रति फ्लैट सब्सिडी दी जा रही है.

यहां बना हर फ्लैट 315 वर्गफीट का है. इसमें एक बेडरूम, एक हॉल, एक किचेन, एक बाथरूम व एक बालकनी है. यहां बच्चों के खेलने के लिए ओपेन स्पेस, झूले भी लगाये गये हैं. यहां बिजली के लिए छतों पर सोलर सिस्टम भी लगाया गया है.

ये भी पढ़ें : लाइट हाउस के लाभुकों के लिए आज 20 जगहों से खुलेंगी सिटी बसें