एनआईए ने महाराष्ट्र में आईएसआईएस से जुड़े संदिग्धों को गिरफ्तार किया, बड़े पैमाने पर जब्त किए डिजिटल सबूत

nia

मुंबई। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने महाराष्ट्र में सक्रिय आईएसआईएस मॉड्यूल को ध्वस्त करते हुए 4 संदिग्ध को गिरफ्तार किया है। एनआईए ने यह कार्रवाई स्थानीय पुलिस के सहयोग से मंगलवार को सुबह से मुंबई, ठाणे और पुणे में शुरू की। इस कार्रवाई में एनआईए ने बड़े पैमाने पर डिजिटल सबूत भी जब्त किए हैं।

एनआईए सूत्रों के अनुसार महाराष्ट्र में आईएसआईएस के बारे में मिले इनपुट के आधार पर मुंबई, पुणे और ठाणे में कई स्थानों पर छापा मारा गया। इस दौरान मुंबई के नागपाड़ा इलाके सेताबिश नासिर सिद्दीकी, पुणे स्थित कोंडवा से ज़ुबैर नूर मोहम्मद शेख उर्फ अबू नुसैबा, ठाणे स्थित पड़घा से शरजील शेख और जुल्फिकार अली बड़ौदावाला को पकड़ा गया है। एनआईए ने यह कार्रवाई महाराष्ट्र में आईएसआईएस मॉड्यूल मामले के संबंध में 28 जून को दर्ज मामले के आधार पर की है।

सूत्रों ने बताया कि तलाशी अभियान के दौरान एनआईए टीमों को इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और आईएसआईएस से सीधे संबंधित दस्तावेज सहित पर्याप्त सबूत मिले हैं। जब्त की गई सामग्री से संदिग्धों के आतंकवादी संगठन के साथ मजबूत और सक्रिय संबंधों का खुलासा हुआ है। साथ ही आईएसआईएस के भारत विरोधी एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए कमजोर युवाओं को कट्टरपंथी बनाने के उनके प्रयासों का भी पता चला है। एनआईए इस मामले की गहन छानबीन कर रही है।