मुकेश अंबानी की 1.21 लाख करोड़ रुपये बढ़ी नेटवर्थ, जैक मा दूसरे स्थान पर

JoharLive Desk

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक और एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में 1.21 लाख करोड़ रुपये (17 अरब डॉलर) का इजाफा हुआ है। वहीं अलीबाबा के संस्थापक जैक मा दूसरे स्थान पर रहे, जिनकी नेटवर्थ में 80483 करोड़ रुपये (11.3 अरब डॉलर) का इजाफा हुआ। ब्लूमबर्ग द्वारा जारी बिलिनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक शेयरों में 40 फीसदी उछाल के चलते यह इजाफा देखने को मिला है।
रिलायंस इंडस्ट्रीज का एम-कैप इस साल 10 लाख करोड़ रुपये के पार चला गया था। 23 दिसंबर तक के आंकड़ों के मुताबिक सेंसेक्स में जो इंडेक्स है, उनके मुनाफे से भी दोगुना आरआईएल का मुनाफा है। निवेशक रिलायंस पर पैसा लगा रहे हैं। उन्हें उम्मीद है कि टेलीकम्युनिकेशंस और रिटेल जल्द ही मोटा पैसा बरसाएंगे। देश में अमेजन की तर्ज पर लोकल ई-कॉमर्स खड़ा करने के लक्ष्य के तहत अंबानी ने जियो पर अब तक तकरीबन 50 अरब डॉलर खर्च किए हैं।
इसका नतीजा यह हुआ है कि तीन साल में जियो इस क्षेत्र में नंबर एक हो गया है। रिलायंस के शेयर्स की कीमत 2016 के अंत से अब तक लगभग तीन गुना हो गई है। कंपनीकी योजनाओं में रिलायंस के ऑयल-टू-केमिकल बिजनेस में सऊदी अरेबियाई ऑयल कंपनी को हिस्सेदारी देना, टेलीकम्युनिकेशंस और रिटेल यूनिट को पांच साल के अंदर लिस्ट कराना, टॉवर असेट की सेल शामिल है।

अमेजन के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस को इस साल 13.2 अरब डॉलर (93,720 करोड़ रुपये) का नुकसान हुआ। वे दुनिया के अमीरों की रैंकिंग में पहले से दूसरे नंबर पर फिसल गए।