बुनियादी क्षेत्र में होगा 102 लाख करोड़ रुपए से अधिक का निवेश: सीतारमण

Joharlive Desk

नयी दिल्ली । केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सुस्त पड़ती अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने और बाजार में तरलता बढ़ाने के लिए अगले पांच साल के दौरान बुनियादी ढ़ांचा क्षेत्र में 102 लाख करोड़ रुपए से अधिक का निवेश करने की घोषणा करते हुए मंगलवार को कहा कि इससे वर्ष 2025 तक घरेलू अर्थव्यवस्था काे पांच हजार अरब डालर की अर्थव्यवस्था बनाने में मदद मिलेगी।
श्रीमती सीतारमण ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राष्ट्रीय बुनियादी ढ़ांचा परियोजना के तहत 10,250,704 रुपए का व्यय होगा और इसमें निजी क्षेत्र तथा राज्य सरकारों की सहमति भी होगी। इससे अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने में मदद मिलेगी और भारतीय अर्थव्यवस्था को वर्ष 2025 तक पांच हजार अरब डालर बनाने का लक्ष्य हासिल होगा।
उन्होंने कहा कि बुनियादी ढ़ांचा क्षेत्र के विकास के लिए राष्ट्रीय बुनियादी ढ़ांचा पाईपलाइन (एनआईपी कोष) समंवय प्रणाली का गठन होगा और इसमें केंद्र सरकार के अलावा राज्य तथा निजी क्षेत्र के प्रतिनिधि भी शामिल होेंगे। इस प्रणाली के तहत नियोजन, सूचनाओं का आदान प्रदान, निगरानी तथा एनआईपी को लागू करने का प्रारुप तय होगा। केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने स्वतंत्रता दिवस संबोधन में बुनियादी ढ़ांचा क्षेत्र में 100 लाख करोड़ रुपए के निवेश घोषणा की थी जिसके अनुरुप एक कार्यबल का गठन किया गया था। उस कार्यबल की सिफारिशों पर एनआईपी कोष बनेगा।