दिल्ली से लौट रहे प्रवासी बिहार के लिए बन सकते हैं मुसीबत, निकल रहे सबसे ज्यादा संक्रमित

Joharlive Desk

पटना। बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1,326 के आंकड़े को पार कर चुकी है। दूसरे राज्यों से बिहार जाने वालों की भी संख्या तेजी से बढ़ रही है, लेकिन आंकड़े बताते हैं कि बिहार पहुंचने वाले प्रवासी ही बिहार के लिए मुसीबत बन सकते हैं। बिहार स्वास्थ्य विभाग की ओर से जो आंकड़े जारी किए हैं वो डराने वाले हैं।

बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1,326 के आंकड़े को पार कर चुकी है। दूसरे राज्यों से बिहार जाने वालों की भी संख्या तेजी से बढ़ रही है, लेकिन आंकड़े बताते हैं कि बिहार पहुंचने वाले प्रवासी ही बिहार के लिए मुसीबत बन सकते हैं। बिहार स्वास्थ्य विभाग की ओर से जो आंकड़े जारी किए हैं वो डराने वाले हैं।

यहां गौर करने वाली बात यह है कि सबसे ज्यादा लोग गुजरात से बिहार पहुंच रहे हैं, लेकिन सबसे ज्यादा संक्रमित दिल्ली से पहुंचने वाले हैं। 17 मई तक दिल्ली से बिहार कुल 1,362 लोग पहुंचे हैं जिनमें से 218 संक्रमित हैं यानी दिल्ली से बिहार पहुंचने वालों में संक्रमितों का प्रतिशत 26 है। यह आंकड़ा किसी भी अन्य राज्य से बिहार पहुंचने वालों के मुकाबले सबसे ज्यादा है। 

दूसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल का नाम है। पश्चिम बंगाल से बिहार कुल 373 लोग पहुंचे हैं जिनमें से 33 संक्रमित हैं यानी इनका प्रतिशत 12 है। तीसरे नंबर पर महाराष्ट्र है। महाराष्ट्र से बिहार पहुंचने वाले 11 फीसदी लोग संक्रमित हैं। अभी तक 13 राज्यों से बिहार आने वालों में कोई संक्रमित नहीं पाया गया है। बिहार में 973 लोग ऐसे भी पहुंचे हैं जिनके बारे में जानकारी नहीं है कि वे कहां से आए हैं। इनमें से 13 लोग संक्रमित पाए गए हैं।