BREAKING: गांधी मैदान धमाका केस में 4 आरोपियों को फांसी, 2 को आजीवन कारावास, 2 को 10-10 साल, 1 को 7 साल की जेल

पटना: 27 अक्टूबर 2013 में पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में हुए बम धमाके मामले में एनआईए कोर्ट ने आज सजा का ऐलान कर दिया है. कोर्ट ने सभी 9 दोषियों की सजा सुनाई है. गांधी मैदान में हुए सिलसिलेवार बम धमाका (मामले में एनआईए कोर्ट (NIA Court ) ने सभी 9 आरोपियों को सजा सुना दी है. NIA कोर्ट के विशेष न्यायाधीश गुरविंदर सिंह मलहोत्रा ने 4 आरोपियों को फांसी, 2 को आजीवन कारावास, 2 को 10-10 साल तथा 1 को सात साल की सजा की सजा सुनाई है.

NIA कोर्ट के विशेष न्यायाधीश गुरविंदर सिंह मलहोत्रा ने हैदर अली, नोमान अंसारी, मो. मुजिबुल्लाह अंसारी, इम्तियाज आलम को इस मामले में फांसी की सजा सुनाई है. उमर सिद्दीकी और अजहरुद्दीन कुरैशी को उम्रकैद की सजा हुई है. इस मामले के अन्य आरोपी अहमद हुसैनस और मो. फिरोज असलम को न्यायाधीश ने 10-10 साल और इफ्तिखार आलम को 7 साल की जेल की सजा सुनाई है. कोर्ट ने सबूतों के अभाव में फकरूद्दीन को रिहा कर दिया था.

बचाव के वकील सैयद इमरान गनी ने कहा, ‘ हम इस फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट का रुख करेंगे.’

एनआईए कोर्ट के स्पेशल पब्लिक प्रोसेक्यूटर लल्लन प्रसाद सिन्हा ने कहा कि न्यायालय ने अदालत में पेश साक्ष्यों, फॉरेंसिक लेबोरेटरी की रिपोर्ट के आधार पर तथा दोनों पक्षों को सुनने के बाद यह फैसला सुनाया है. यह मामला काफी गंभीर और संवेदनशील था. 5 लोग मारे गये थे तथा 89 घायल हुए थे. सभी बातों को ध्यान में रखते हुए कोर्ट ने यह फैसला सुनाया है.

दरअसल, पटना के गांधी मैदान में तत्कालीन गुजरात के मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी नरेंद्र मोदी ( वर्तमान प्रधानमंत्री ) की हुंकार रैली कार्यक्रम था. इस वजह से गांधी मैदान और आसपास के इलाकों में भारी भीड़ मौजूद थी. भारी संख्या में लोग ट्रेनों से आ रहे थे. इस कारण पटना जंक्शन से लेकर गांधी मैदान तक भीड़ ही भीड़ मौजूद थी.

सबह के करीब 9.30 बजे पटना जंक्शन के प्लेटफॉर्म नंबर 10 पर पहला विस्फोट हुआ. इस विस्फोट में मौके पर ही एक व्यक्ति के चीथड़े उड़ गए थे. उसी वक्त धर्मा कुली ने भागते हुए एक शख्स को पकड़ लिया. पकड़े गए व्यक्ति ने बाद में पुलिसिया पूछताछ में स्वीकार किया कि वह आतंकी इम्तियाज है और उसकी कमर में शक्तिशाली बम बंधा हुआ है.

इम्तियाज की गिरफ्तारी के बाद उससे पूछताछ चल ही रही थी कि उसी वक्‍त उसके साथी गांधी मैदान में पहुंची तीन लाख की भीड़ में ताबड़तोड़ बम विस्फोट कर रहे थे. उस समय हुंकार रैली को तत्कालीन प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी नरेंद्र मोदी (वर्तमान प्रधानमंत्री) संबोधित कर रहे थे. सिलसिलेवार हुए कुल 7 बम धमाकों में 6 लोग मारे गए थे और 87 लोग घायल हुए थे.

कब-कब और कहां-कहां हुआ था धमाका

  • पहला धमाका: सुबह 9.30 बजे… पटना जंक्शन के प्लेटफॉर्म नम्बर 10 के शौचालय में
  • दूसरा धमाका: सुबह 11.40 बजे… उद्योग भवन गांधी मैदान में
  • तीसरा धमाका: दोपहर 12.05 बजे… रीजेंट सिनेमा हॉल के पास
  • चौथा धमाका: दोपहर 12.10 बजे… गांधी मैदान में बापू की पुरानी प्रतिमा के पास
  • पांचवां धमाका: दोपहर 12.15 बजे… गांधी मैदान के दक्षिणी हिस्से में ट्विन टावर के पास
  • छठा धमाका: दोपहर 12.20 बजे… गांधी मैदान के पश्चिमी हिस्से में स्टेट बैंक के पास
  • सातवां धमाका: दोपहर 12.45 बजे… गांधी मैदान के चिल्ड्रेन पार्क के पास

पहला विस्फोट के बाद दो घंटे तक कहीं भी न्यूज प्लैश नहीं की गई थी, लगभग दो घंटे बाद सभी न्यूज चैनल पर ब्रेकिंग न्यूज चलने लगी. 11.40 बजे से 12.15 बजे के बीच बीजेपी नेता शाहनवाज़ हुसैन के गांधी मैदान स्थित मंच से भाषण दे रहे थे. इसी दौरान गांधी मैदान में चार विस्फोट हो चुके थे. गांधी मैदान में जब विस्फोट हो रहे थे, उसी वक्त नरेन्द्र मोदी पटना हवाई अड्डे पर उतर रहे थे.