केन्या में बाढ़ ने मचाई तबाही, अब तक 38 लोग की मौत, कई लापता

नैरोबी: केन्या में आई बाढ़ के बाद स्थिति भयवाह हो गई है. केन्या रेड क्रॉस सोसाइटी (केआरसीएस) ने एक बयान में कहा कि पूरे केन्या में बाढ़ से कम से कम 38 लोग मारे गए हैं. बाढ़ की स्थिति आपातकालीन से आपदा स्तर की ओर बढ़ रही है. अफ्रीकी देश में भारी बारिश के कारण सामान्य कारोबार भी बाधित हुआ है. सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, केन्या में भारी बारिश के कारण 38 से अधिक लोगों की मौत हो गई और संपत्ति भी नष्ट हो गई.

केन्या की राजधानी नैरोबी की मथारे झुग्गी बस्ती में बुधवार को रात भर हुई बारिश के बाद कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई और छह लोग लापता हो गए. सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इसके बाद, इस अनौपचारिक बस्ती के निवासियों, जिनमें ज्यादातर कम आय वाले लोग थे, ने भीषण बाढ़ के कारण खुद को अपने घरों में फंसा हुआ पाया.

इसके अलावा, नैरोबी के अन्य हिस्सों में भी रात भर की भारी बारिश के बाद निवासी घरों और व्यवसायों में बाढ़, अगम्य सड़कों और गिरे हुए पेड़ों को देखकर जाग गए. सड़कों पर तूफान का पानी भर जाने के कारण कुछ इलाके शहर से कट गये. राजधानी के दक्षिण में स्थित किटेंगेला में मुख्य पुल पर अथी नदी का पानी भर गया, जिससे हजारों व्यवसायी और कार्यालय कर्मचारी फंस गए. एक कार्यालय कर्मचारी जॉन किमू ने बताया कि कितेंगेला से कोई भी वाहन अंदर नहीं आ रहा है या बाहर नहीं आ रहा है. मैं इस बस टर्मिनल पर तीन घंटे से अधिक समय से इंतजार कर रहा हूं.

ये भी पढ़ें: पटना में युवा जदयू नेता सौरभ कुमार की गोली मारकर हत्या, एक साथी गंभीर रूप से घायल