सलाद में रोज खाएं मूली, सेहत के लिए फायदेमंद है, पेट की बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

JoharLive Desk

मूली सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इसमें फाइटोकेमिकल्स एंड एंथोक्यानिंस नामक तत्व पाए जाते हैं जो कि कैंसर से लेकर डायबिटीज तक में फायदेमंद होते हैं। सलाद और परांठे बनाकर खाई जाने वाली मूली को डाइट में शामिल करने से आपको पेट की कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। कब्ज दूर होती है और आपका ब्लड प्रेशर की नियंत्रित रहता है। सर्दियों में तो घरों में जमकर मूली के परांठे बनाए जाते हैं। मूली और आलू की सब्जी बनाई जाती है। अगर आपको सर्दी-खांसी की परेशानी हो रही है तो मूली खाएं।
मूली में भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है और इसे डाइट में शामिल करने से आपके शरीर में सोडियम-पोटैशियम की मात्रा नियंत्रित रहती है। ऐसे में आपका ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है। अगर आपको बीपी की शिकायत है तो आप अपने डाइट में नियमित तौर पर मूली शामिल करें। अगर आपका बीपी ठीक रहेगा तो आपको दिल से जुड़ी बीमारियां भी नहीं होंगी।
मूली पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होती है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो कि आसानी से पच जाता है। मूली खाने से पेट की समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है और खाना आसानी से पचता है। अगर आपको डायबिटीज है तो मूली आपके लिए रामबाण है क्योंकि इसे खाने से आपका ब्लड शुगर स्तर नियंत्रित रहता है।
मूली में डाइयुरेटिक गुण होते हैं जिससे किडनी डिटॉक्स होती है। मूली आपकी किडनी के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि इसे खाने से शरीर में विषैले तत्व इकट्ठा नहीं हो पाते हैं। अगर आपको कब्ज की समस्या रहती है तो मूली से आसानी से पेट साफ भी होता है और कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है। मूली सेहत के साथ ही त्वचा के लिए लाभकारी होती है क्योंकि इसमें फास्फोरस और जस्ते की मात्रा होती है। मूली खाने से त्वचा का सूखापन और मुहांसे की समस्या भी दूर होती है।