जहरीली हुई दिल्ली की हवा! सांस लेना भी मुश्किल, आनंद विहार में एक्यूआई 865 पार, स्कूल कराए गए बंद

नई दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली से बड़ी खबर है, जहां पॉल्यूशन लेवल एक्सट्रीम हो गया है, जिससे लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हो गया है. एयर पॉल्यूशन के एक्सट्रीम लेवल पर पहुंच जाने के बाद आनन-फानन में दो दिनों तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश दे दिया गया है.

इसे भी पढ़ें : अरविंद केजरीवाल को ईडी का दूसरा समन जल्द, निदेशालय ने बताया क्यों है इतनी जल्दी

गैस चैंबर बनी दिल्ली

दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण से अब सांसों पर संकट आ गया है. हर सांस के साथ दिल्लीवाले पूरे दिन में 40-50 सिगरेट के बराबर धुआं फेफड़ों तक पहुंचा रहे हैं. गैस चैंबर में तब्दील हो चुकी दिल्ली ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. बाहर क्या अब तो लोगों को घरों में भी सांस लेने में परेशानी होने लगी है. आंखों में जलन का सामना करना पड़ रहा है. आज सुबह करीब 10 बजे दिल्ली के आनंद विहार का एक्यूआई 865 दर्ज किया गया. वायु गुणवत्ता का यह स्तर अपने आप में बेहद खतरनाक है.

दिल्ली-एनसीआर की हवा हुई दमघोंटू

दीपावाली में 9 दिन बचे हैं, लेकिन दिल्ली-एनसीआर की हवा अभी से ही दमघोंटू हो गई है और सभी शहर रेड जोन में पहुंच गए हैं. इस सीजन में दिल्ली के एक्यूआई ने 850 का आंकड़ा भी पार कर दिया है. सुबह-सुबह जहां लोधी रोड का एक्यूआई 500 के पार पहुंच गया, वहीं सुबह 10 बजे के आसपास आनंद विहार का एक्यूआई 865 मापा गया. वहीं नोएडा सेक्टर-62 का वायु गुणवत्ता सूचकांक 558 दर्ज किया गया.

इसे भी पढ़ें : बिहार : सारण के गायत्री महायज्ञ में भगदड़, भारी भीड़ में दबकर दो महिलाओं की मौत, 5 जख्मी