दीपिका कुमारी बाहर हुईं, तीरंदाजी में पहले मेडल का इंतजार जारी

टोक्यो. भारतीय महिला तीरंदाज दीपिका कुमारी (Deepika Kumari) टोक्यो ओलंपिक से हारकर बाहर हो गईं. वे व्यक्तिगत इवेंट के सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सकीं. उन्हें कोरिया की अन सान ने 6-0 से क्वार्टर फाइनल में हराया. ओलंपिक के इतिहास में तीरंदाजी में भारत को अब तक मेडल नहीं मिला है. इससे पहले दीपिका ने प्री-क्वार्टर फाइनल में पूर्व विश्व चैम्पियन रूसी ओलंपिक समिति की सेनिया पेरोवा को रोमांचक शूट ऑफ में मात दी थी.

अन सान ने पहला सेट 30-27 से जीता. दीपिका पहले शॉट में 7 अंक के साथ काफी पीछे हो गई थीं. इस तरह से कोरिया को 2-0 की बढ़त मिल गई. दूसरे सेट में दीपिका को 24-26 से हार मिली. इस तरह से अन सान ने 4-0 की बढ़त बना ली. अन सान ने तीसरा सेट 26-24 से जीतकर मुकाबला 6-0 से अपने नाम किया. इससे पहले मिक्स्ड इवेंट में भी दीपिका काे अंतिम-8 के मुकाबले में काेरिया की टीम से हार मिली थी. दीपिका कुमारी ने ओलंपिक में आने से पहले वर्ल्ड कप में तीन गोल्ड मेडल जीते थे. ऐसे में यहां भी उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद थी. लेकिन वे यहां कुछ प्रदर्शन नहीं कर सकीं.

अब सिर्फ अतनु दास से ही उम्मीद

तीरंदाजी की बात की जाए तो पुरुष व्यक्तिगत इवेंट में सिर्फ अतनु दास की चुनौती बची हुई है. वे शनिवार को राउंड-16 का मुकाबला खेलेंगे. तरुणदीप राय और प्रवीण जाधव राउंड-32 में ही हारकर बाहर हो गए थे. टीम इवेंट में भी अतनु, तरुणदीप और प्रवीण की तिकड़ी क्वार्टर फाइनल में कोरिया से हारी थी. महिला वर्ग की बात की जाए तो सिर्फ दीपिका कुमारी ने क्वालिफाई किया था.