केंद्र सरकार का बड़ा फैसला : सरकार ने 200 रुपये सस्ता किया गैस सिलेंडर

नई दिल्ली। महंगाई की मार झेल रही आम जनता के लिए बड़ी खुशखबरी है। आज कैबिनेट की बैठक में गैस सिलेंडर की कीमतों को लेकर फैसला लिया गया है। सरकार ने गैस सिलेंडर पर 200 रुपये सब्सिडी देने को मंजूरी दे दी है यानी अब से आपको गैस सिलेंडर सस्ते में मिल जाएगा।

उज्ज्वला योजना के तहत घटेंगी कीमतें

सरकार की ओर से मिली जानाकरी के मुताबिक, उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें 200 रुपये तक कम हो जाएंगी। आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया है।

7500 करोड़ का आएगा भार
कैबिनेट उज्ज्वला स्कीम के अंतर्गत ₹200 प्रति सिलेंडर अतिरिक्त सब्सिडी को मंजूरी दी गई है। केंद्र सरकार की तरफ से लिए गए इस फैसले से सरकार पर करीब 7500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार आएगा।

मार्च से नहीं बदले हैं रेट्स
गैस सिलेंडर की कीमतों की बात करें तो अगस्त महीने की पहली तारीख को दिल्ली में घरेलू रसोई गैस की कीमत 1103 रुपये थी. वहीं, मुंबई में गैस सिलेंडर का भाव 1102.50 रुपये, कोलकाता में 1129 रुपये और चेन्नई में 1118.50 रुपये है। मार्च के बाद से घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई भी बदलाव नहीं देखा गया है। वहीं, कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कई बार उतार-चढ़ाव हुआ है।

सालभर में मिलते हैं 12 सिलेंडर
केंद्र सरकार ने देशभर में साल 2016 में उज्जवला योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत लाभार्थी एक साल में कुल 12 सिलेंडर पर सब्सिडी का फायदा ले सकते हैं. सरकारी योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे आने वाले परिवारों को फ्री में रसोई गैस कनेक्शन की सुविधा मिलती है.