ओडिशा में पटनायक सरकार का बड़ा फैसला : अंगदान करने वालों का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार, परिवार को मिलेंगे 5 लाख

भुवनेश्वर : ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अंगदान को प्रोत्साहन देने के लिए बड़ा फैसला लिया है. मुख्यमंत्री ने ऐलान किया है कि अंगदान करने वाले व्यक्ति का अंतिम संस्कार अब राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा. यही नहीं, राज्य सरकार अंगदान करने वालों के परिजनों को मुख्यमंत्री कोष से 5 लाख रुपये भी देगी.

नवीन पटनायक का कहना है कि अंगदान एक नेक काम है. ब्रेन डेड लोगों के परिजन जो अपने मरीज के अंगों को दान करने का साहसी निर्णय लेते हैं. वे कई मानव जीवन बचाने में अहम भूमिका निभाते हैं. सरकार की पहल का उद्देश्य दूसरों की जान बचाने के लिए दानदाताओं का सम्मान करना है. अंगदाताओं को सम्मानित करने से समाज में अंगदान के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा होगी और अधिक लोग इसके लिए आगे आने को प्रेरित होंगे.

नवीन पटनायक ने एक बयान में कहा, ‘यह फैसला अंग दान पर जागरूकता पैदा करेगा और लोगों को अंग दान करने और जीवन बचाने के लिए प्रोत्साहित करेगा.’ अंग दाताओं के लिए अंतिम संस्कार की व्यवस्था करने और सरकार के वित्त पोषित करने का निर्णय पिछले साल तमिलनाडु सरकार ने लिया था.

बता दें कि पिछले साल सितंबर में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने राज्य में अंगदाताओं के लिए राजकीय सम्मान का ऐलान किया था. अब तमिलनाडु के बाद ऐसा ही फैसला ओडिशा सरकार ने भी लिया है. हालांकि ओडिशा सरकार के फैसले में पांच लाख रुपये देने का फैसला अलग है.