नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम, सीआरपीएफ ने लोहरा जंगल से बरामद किया 8 IED बम

लातेहार : सीआरपीएफ और लातेहार पुलिस ने लोहरा जंगल में सर्च अभियान चलाते हुए नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम कर दी है. इस ऑपरेशन के दौरान 8 बम बरामद किया गया, जिसे सुरक्षा बलों ने डिफ्यूज कर दिया है. घटना के संबंध में बताया जा रहा है कि सीआरपीएफ की 11वीं बटालियन के कमांडेंट वेद प्रकाश त्रिपाठी को जंगल में आईईडी बम होने की गुप्त सूचना मिली थी. लातेहार एसपी अंजनी अंजन की पुष्टि के बाद जिले के बरवाडीह थाना क्षेत्र के मोरवाई के पास लोहरा जंगल में सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने के लिए सिलसिलेवार लगाए गए आईईडी को डिफ्यूज कर दिया गया.

संदिग्ध सामान के बारे में मिली थी सूचना

जानकारी के मुताबिक, कल सीआरपीएफ कमांडेंट को सूचना मिली थी कि लोहरा जंगल में कुछ संदिग्ध सामान है. जिसके बाद आज कमांडेंट के निर्देश पर बटालियन के द्वितीय कमान अधिकारी विनोद कुमार कनौजिया के नेतृत्व में बरवाडीह पुलिस के सहयोग से विशेष अभियान चलाया गया.

विशेष अभियान के दौरान इलाके की सघन तलाशी के दौरान सीआरपीएफ को एक पहाड़ी के नीचे 8 अलग-अलग कंटेनरों में रखी कुछ संदिग्ध वस्तुएं मिलीं. डॉग स्क्वायड के माध्यम से जांच करने पर पता चला कि संदिग्ध वस्तु एक आईईडी थी जिसे श्रृंखला में तारों को जोड़कर रखा गया था.

हर कंटेनर करीब 1.5 किलो का था, जिसके बाद जवानों ने तुरंत पूरे इलाके को घेर लिया और बटालियन की बम डिस्पोजल स्क्वॉड (बीडीडी) टीम ने मौके पर ही बरामद आईडी को डिफ्यूज कर दिया.

इसे भी पढ़ें: हम भारत को वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं से जोड़ना चाहते हैं: एस जयशंकर