मजलूमों को उनका हक दिलाने के लिए है भारत जोड़ो न्याय यात्रा : गुलाम

रांची: भारत जोड़ो न्याय यात्रा का मकसद समाज के हर तबके को उनका हक और न्याय दिलाने का है. ये बातें प्रदेश कांग्रेस कमेटी के झारखंड प्रभारी गुलाम अहमद मीर ने प्रदेश कांग्रेस के विस्तारित कार्य समिति की बैठक में कही. उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो न्याय यात्रा दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी यात्रा होगी, जिसमें राहुल जी 6700 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे. यह यात्रा 17 राज्यों के लगभग 100 जिलों से गुजरेगी. जिसमें झारखंड के भी 13 जिले शामिल है. झारखंड में 804 किलोमीटर की यात्रा 8 दिनों में तय होगी. उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा का मकसद देश में भाईचारगी को कायम रखना है. गरीबों, युवाओं, महिलाओं की आवाज को उठाने की यात्रा थी और न्याय यात्रा मजलूम वंचितों को उनका हक दिलाने की हो रही है. कांग्रेस का यह संघर्ष तब तक जारी रखेगा जब तक इस देश में नफरत का माहौल दूर न हो जाए.

झारखंड में ऐतिहासिक होगी यात्रा

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने यात्रा की सफलता को लेकर जानकारी दी. उन्होंने कहा कि यात्रा के मद्देनजर झारखंड के प्रत्येक कांग्रेस कार्यकर्ता को महत्वपूर्ण जिम्मेवारी दी जाएगी. पंचायत स्तर से लेकर बूथ स्तर तक के कार्यकर्ता को इसमें भागीदार बनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस महत्वपूर्ण बैठक का उद्देश्य ही झारखंड में यात्रा को ऐतिहासिक बनाने का है. बैठक के बाद से ही सभी जिला अध्यक्ष, प्रखंड अध्यक्ष, प्रदेश के पदाधिकारी, कार्यकर्ता को इस यात्रा की निमित्त तैयारी के संदर्भ में न्याय यात्रा के संदेशों को प्रचारित करने, जिला, प्रखंड स्तर पर प्रिंट, इलेक्ट्रानिक, सोशल मीडिया के माध्यम प्रचारित प्रसारित करने का निर्देश दिया.

कार्यकर्ताओं को मिला टास्क

उन्होंने कहा कि राहुल जी के संदेशों को पर्चा, पोस्टर, स्टीकर के द्वारा जन-जन के बीच पहुंचाने की जरूरत है. झारखंड के सभी चौक-चौराहों पर झंडा, बैनर, होर्डिंग आदि के माध्यम से यात्रा कार्यक्रम को प्रचारित करने,न्याय यात्रा को देखते हुए प्रत्येक जिला में कंट्रोल रूम की स्थापना करने, सामाजिक संगठनों, इंडिया गठबंधन दलों के पार्टी नेताओं, कार्यकर्ताओं ,अंतर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर के ख्याति प्राप्त पेशेवर खिलाड़ियों,कलाकारों, बुद्धिजीवियों, समाजसेवियों, विशेष कार्य हेतु उच्च स्तरीय सम्मान प्राप्त व्यक्तियों को न्याय यात्रा में शामिल होने के लिए आमंत्रित करने का निर्देश दिया विधायक दल के नेता आलमगीर आलम ने कहा कि झारखंड तीसरा ऐसा राज्य होगा जहां भारत जोड़ो न्याय यात्रा सबसे ज्यादा दिनों तक चलेगी. हमें मौका मिला है कि झारखंड में इस यात्रा को ऐतिहासिक बनाएं. जिस जिले से यात्रा नहीं गुजरेगी वहां के कांग्रेसजनों को भी बढ़-चढ़कर इस यात्रा में भाग लेना है. झारखंड के कांग्रेस कार्यकर्ताओं को यह प्रण लेना होगा कि हम पूरे देश में इस यात्रा को सफल बनाने में अव्वल दर्जा प्राप्त करें.

ये रहे मौजूद

अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के प्रवक्ता ज्योति सिंह, प्रदेश कांग्रेस कमिटी के कार्यकारी अध्यक्ष गीता कोड़ा, बन्धु तिर्की, जलेश्वर महतो, शहजादा अनवर, मंत्री बन्ना गप्ता, बादल पत्रलेख, प्रदीप यादव, अकेला यादव, अनूप सिंह, अम्बा प्रसाद, नमन विक्सल कोन्गाड़ी, सोना राम सिंकू, राजेश कच्छप, भूषण बाड़ा, डॉ इरफान अंसारी, पूर्व विधायक केशव महतो कमलेश, ममता देवी समेत अन्य मौजूद थे.

ये भी पढ़ें: पुलिस को मिली बड़ी सफलता, दस किलो डोडा के साथ तस्कर गिरफ्तार