बहन के प्रेम प्रसंग से नाराज भाई ने की हत्या, फिर कर ली खुदकुशी

उत्तर प्रदेश: बहराइच में बहन की गतिविधियों से नाराज भाई ने बीती रात उसकी फावड़े से काटकर हत्या कर दी. उसके बाद खुद भी फांसी से लटक कर अपनी जान दें दी. घटना के बाद घर से मृतक की मां वा उसके बड़े भाई और भाभी फरार हो गए. बता दें कि बहराइच जिले के थाना खैरीघाट क्षेत्र में बीती रात भाई-बहन की मौत से सनसनी फ़ैल गई. दरअसल, मृतक मुंशी लाल पिछले कुछ दिनों से अपनी छोटी बहन जिसकी उम्र 16 वर्ष थी, उसकी गतिविधियों से नाराज था. जिसको लेकर आए दिन उसकी अपनी बहन से कहासुनी हो जाती थी.  बीती रात भी दोनों के बीच झगड़ा हुआ, जिसके बाद मुंशी लाल ने बहन की घर में रखे फावड़े से गला काटकर हत्या कर दी. उसके बाद गांव के बाहर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. वहीं घटना के बाद मुंशी लाल की मां, बड़ा भाई और भाभी घर से फरार हो गए. सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों शवों को कब्जे में लेकर घर को सील कर दिया. खैरीघाट थाना पुलिस ने गांव के चौकीदार के बेटे की शिकायत पर हत्या का मामला दर्ज किया है.

आखिर क्या थी विवाद की वजह?

जानकारी के मुताबिक मृतका दलित तबके से थी. उसका पड़ोस के गांव के एक युवक से प्रेम प्रसंग चल रहा था. बीते दिनों युवक प्रेमिका को अपने साथ भगा ले गया था, जिस पर उसके भाई ने थाना खैरीघाट में मुकदमा दर्ज कराया था. इस मामले में पुलिस ने प्रेमी जोड़ों को बरामद किया और फिर बीती 6 अप्रैल को आरोपी युवक को जेल भेजकर आवश्यक कार्यवाही के बाद लड़की को उसके भाई के सुपुर्द कर दिया था. बहन के इस कार्य से उसका भाई बेहद नाराज था. इसी बात को लेकर दोनों के बीच बहस इतनी बढ़ गई की उसने अपनी बहन की हत्या कर दी. फिर खुद भी फांसी लगा ली.

मामले को लेकर पुलिस ने क्या कहा ?

इस मामले में जिले के SP डॉक्टर पवित्र मोहन त्रिपाठी ने बताया कि चौकीदार के बेटे द्वारा सूचना दी गई थी कि गांव में एक लड़की की हत्या फावड़े से कर दी गई है और उसके भाई ने गांव से कुछ दूरी पर पेड़ से लटक कर फांसी लगा ली है. इस सूचना पर थाना खैरीघाट पुलिस ने घटनास्थल का निरीक्षण किया. इस दौरान आला कत्ल फावड़े को कब्जे में लिया गया.  दोनों शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया.