देवघर : एयरटेल, जियो का कस्टमर केयर अधिकारी बनकर लोगों को लॉटरी का प्रलोभन देने वाले 10 साइबर अपराधी गिरफ्तार, 91 हज़ार नगद, बुलेट व कई सामान जप्त

देवघर: साइबर अपराधियों के विरुद्ध देवघर पुलिस द्वारा की जा रही कार्यवाई लगातार जारी है। इसके तहत साइबर थाना की पुलिस ने देवघर जिला के मधुपुर थाना क्षेत्र के रांगा सिरसा, देवीपुर थाना क्षेत्र के ढ़कढ़का, कुंडा थाना क्षेत्र के शांति नगर और पालाजोरी थाना क्षेत्र के ब्रह्मसोली गांव से दस साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है।

शुक्रवार को इस बाबत आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में जानकारी देते हुए साइबर डीएसपी नेहा बाला ने बताया कि इन साइबर अपराधियों के पास से 17 मोबाइल, 23 सिम कार्ड, 11 एटीएम कार्ड, 1 लैपटॉप, 4 चेकबुक, 7 पासबुक, 1 बुलेट वाहन और 91000 रुपया कैश बरामद किया गया है। गिरफ्तार अपराधियों में 20 वर्षीय शबाब राजा, 21 वर्षीय इमरान अंसारी, 29 वर्षीय सुनील दास, 27 वर्षीय अशोक दास, 22 वर्षीय तुलसी दास, 21 वर्षीय प्रफुल्ल दास, 30 वर्षीय विनोद दास, 21 वर्षीय हदीस अंसारी, 28 वर्षीय अजय दास और 22 वर्षीय पवन दास का नाम शामिल है।

साइबर डीएसपी ने बताया कि गिरफ्तार अपराधियों में सुनील दास मध्य प्रदेश की पुलिस द्वारा पहले भी गिरफ्तार किया गया था और अशोक दास देवीपुर थाना में दर्ज मामले में आरोपी है। इसके साथ ही साइबर डीएसपी द्वारा यह जानकारी दी गयी कि गिरफ्तार साइबर अपराधियों द्वारा साइबर ठगी की घटना को अंजाम देने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाए जाते थे।

साइबर अपराधी एयरटेल, जियो का कस्टमर केयर अधिकारी बनकर लोगों को लॉटरी का प्रलोभन देकर जीएसटी टैक्स कमीशन के नाम पर पैसों की ठगी करते थे। साथ ही ये साइबर अपराधी फर्जी बैंक अधिकारी बनकर लोगों को फोन करते हैं और उन्हें बताते हैं कि उनका एटीएम बंद होने वाला है। इसके अलावा केवाइसी अपडेट कराने के नाम पर भी ठगी की जाती है। इन अपराधियों द्वारा साइबर ठगी के लिए गूगल पे का भी सहारा लिया जाता था। साथ ही साइबर अपराधियों द्वारा वर्चुअल पेमेंट एड्रेस के माध्यम से भी ठगी की जाती थी।