94वें ऑस्कर पुरस्कार समारोह थप्पड़ कांड में विल स्मिथ को मिली सजा, 10 साल तक समारोह में जाने पर लगा बैन

लॉस एंजेलिस/अमेरिका : मनोरंजन की दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित और प्रसिद्ध पुरस्कार समारोह ऑस्कर के 94वें संस्करण में होस्ट क्रिक रॉक्स को थप्पड़ मारने के ‘जुर्म’ में ऑस्कर पुरस्कार विजेता विल स्मिथ पर अकादमी ऑफ मोशन पिक्‍चर ऑर्ट्स एंड साइंसेज ने कार्रवाई की है. अकेदमी ने हॉलीवुड अभिनेता पर आगामी 10 सालों तक ऑस्कर समारोह में शामिल होने पर प्रतिबंध लगाया है. अकेदमी की इस कार्रवाई के अनुसार अभिनेता ऑस्कर के किसी भी समारोह में हिस्सा नहीं ले पाएंगे.

अकादमी ऑफ मोशन पिक्चर्स ऑर्ट्स एंड साइंसेज के अध्यक्ष डेविड रुबिन और मुख्य कार्यकारी डान हडसन ने एक बयान जारी करते हुए कहा, ’94वां ऑस्कर हमारे जश्न मनाने के लिए था, जिन्होंने पिछले साल अविश्वसनीय काम किया था, लेकिन इस दौरान विल स्मिथ द्वारा किए गए अस्वीकार्य व्यवहार ने इन पर पानी फेर दिया’.

विल स्मिथ को मिला था ऑस्कर

94वें ऑस्कर पुरस्कार समारोह में विल स्मिथ को उनकी फिल्म ‘किंग रिचर्ड’ में शानदार अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ऑस्कर पुरस्कार मिला था. पुरस्कार प्राप्ति के दौरान विल स्मिथ ने अपनी इस चौंकाने वाली हरकत के लिए मंच से होस्ट क्रिस रॉक्स समेत सभी से माफी भी मांगी थी.

समारोह को होस्ट कर रहे कॉमेडियन क्रिस रॉक्स ने जब विल स्मिथ की पत्नी जेडा पिंकेट को लेकर भद्दा मजाक किया, तो उन्हें बर्दाश्त नहीं हुआ. विल अपनी सीट से उठे और मंच पर जाकर इस भद्दे जोक पर होस्ट को पूरी दुनिया के सामने थप्पड़ जड़ दिया.

इसके बाद विल ने होस्ट से कहा है कि वह अपने मुंह से उनकी पत्नी का नाम तक ना लें. होस्ट क्रिस रॉक्स ने विल स्मिथ की पत्नी के गंजेपन का मजाक बनाया था, जिस पर विल स्मिथ अपना आपा खो बैठे.

दुनियाभर में विल स्मिथ के इस रवैये की खूब आलोचना हुई, जिसके बाद विल स्मिथ ने अकादमी ऑफ मोशन पिक्‍चर ऑर्ट्स एंड साइंसेज की मेंबरशिप से इस्‍तीफा दे दिया था.