झारखंड के दो दिग्गज नेता शिबू सोरेन और बाबूलाल मरांडी का जन्मदिन आज

रांची :  झारखंड में आज (11 जनवरी) दो दिग्गज नेताओं का जन्मदिन है. आज झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष और दिशोम गुरु के नाम से प्रसिद्ध शिबू सोरेन गुरूवार 11 जनवरी 2024 को 80 साल के हो गए हैं. साथ ही, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी भी आज 11 जनवरी 2024 को अपना 66वां जन्मदिन मना रहे हैं. 

शिबू सोरेन 

शिबू सोरेन झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष हैं. शिबू सोरेन का जन्म रामगढ़ के नेमरा में 11 जनवरी 1944 को हुआ था. वे आज 80 साल के हो गए हैं. 1977 में शिबू सोरेन ने सियासी रणक्षेत्र में कदम रखा था. शिबू सोरेन 3 बार राज्य के मुख्यमंत्री बने. 1980 में दुमका से पहली बार सांसद बने थे. वह दुमका से 8 बार सांसद रह चुके हैं. दो बार वह राजसभा सांसद भी रहे हैं. साल 2004 में वह केंद्रीय मंत्री भी बने. वह आदिवासियों के बड़े नेता हैं.

बाबूलाल मरांडी

बाबूलाल मरांडी भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष हैं. झारखंड बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मंराडी का जन्म गिरिडीह के कोदाईबांका गांव में 1958 में हुआ था. आज बाबूलाल मरांडी का 66वां जन्मदिन है. किसान परिवार में जन्मे बाबूलाल मरांडी प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक की नौकरी की. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपाई की सरकार में मंत्री भी बने. 1990 में उन्हें संथाल परगना की कमान सौंपी गई. संगठन ने उन्हें संथाल परगना का संगठन मंत्री बनाया. इसके बाद लोकसभा चुनाव में दिशोम गुरू को हरा कर अपनी एक अलग पहचान बनायी. साल 2000 में झारखंड अलग हुआ, तब पहले मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी बने. 2006 में भाजपा से अगल होकर मरांडी ने अपनी पार्टी बनाई, जिसका नाम रखा झारखंड विकास मोर्चा. पुन: 2020 में मोर्चा का विलय भाजपा में हो गया. आज बाबूलाल मरांडी का कद झारखंड की राजनीति में एक बड़े नेता के रूप में देखा जाता है.