भीड़ को नियंत्रित करने के लिए जमशेदपुर पुलिस ने किया पूर्वाभ्यास, आंसू गैस व लाठी चार्ज की मिली ट्रेनिंग

जमशेदपुर: भीड़ से निबटने के लिए शहर के पुलिस पदाधिकारी कितने ट्रेंड हैं यह सोमवार को गोलमुरी पुलिस लाइन में देखने को मिला. मौका था रामनवमी के दौरान भीड़ से निबटने के पूर्वाभ्यास का. एसएसपी किशोर कौशल, सिटी एसपी मुकेश कुमार लुणायत की मौजूदगी में पुलिस पदाधिकारियों के आंसू गैस के गोले फेंकने में पसीने छूट गये. भीड़ नियंत्रण में पुलिस किस तरह संयम बरते, कब लाठी चार्ज, आंसू गैस तथा पानी का फव्वारा छोड़कर भीड़ को नियंत्रित किया जाये, मार्च पास्ट के दौरान पुलिसकर्मियों का ध्यान कहां-कहां रहे, इसका पूर्वाभ्यास कराया गया.

पुलिस पदाधिकारियों की उपस्थिति में गोलमुरी पुलिस लाइन में जवानों ने करीब दो घंटे तक उग्र भीड़ को कंट्रोल करने का पूर्वाभ्यास किया. इस दौरान एक तरफ से पुलिस के जवान पब्लिक बनकर उग्र प्रदर्शन कर रहे थे, दूसरी तरफ पुलिस पदाधिकारी उन्हें नियंत्रित कर रहे थे. पूर्वाभ्यास के दौरान उभर कर आयी खामियों को एसएसपी किशोर कौशल और सिटी एसपी मुकेश कुमार लुणायत देखा और पुलिस पदाधिकारियों व जवानों का मार्गदर्शन किया. इस दौरान पुलिस लाइन के इक्यूपमेंट्स की जांच भी हुई. पूर्वाभ्यास में सभी जिला पुलिस बल, जैप 6 और क्यूआरटी की टीम मौजूद रही.

पूर्वाभ्यास में बताया गया कि हिंसा या भीड़ के अनियंत्रित होने पर पुलिस फोर्स को घटनास्थल पर पहुंच कर किस तरह से पब्लिक मूवमेंट को नियंत्रित करना चाहिए. पब्लिक के साथ उनका बरताव कैसा हो? पुलिस एरिया को कैसे बैरिकेडिंग करेगी? भीड़ को कंट्रोल करने के लिए आंसू गैस व लाठी चार्ज करना है तो किस दिशा में आंसू गैस छोड़ा जाये? इसका प्रशिक्षण दिया गया. इसी तरह भीड़ नियंत्रित करने के लिए पानी का फव्वारा कैसे छोड़ना है, इसका दृश्य भी दिखाया गया.

ये भी पढ़ें: बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में थे नक्सली, सुरक्षाबलों ने डेटोनेटर, अमोनियम नाइट्रेट व गन पाउडर किया बरामद