मार्च महीने में दिखेंगे मौसम के तीन रंग, रात गर्म तो दिन रहेगा कूल-कूल

नई दिल्ली :  मार्च का महिना के शुरू हो चुका है. मार्च के महीने में गर्मी का अहसास लोगों को होने लगता है. लेकिन, इस बार का मौसम कुछ अजीब रहने वाला है. आईएमडी की मानें तो इस बार मौसम एक दो नहीं बल्कि तीन रंग दिखा सकता है. मौसम विभाग के अनुसार, मार्च महीने में रातें गर्म रहेंगी तो वहीं दिन का तापमान सामान्य रहेगा. यही नहीं कुछ राज्यों में हीटवेव (लू) भी चलेगी. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 10 मार्च से हिमालयी इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम बदलेगा. बदलाव के चलते कई राज्यों में बारिश तो पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी भी देखने को मिलेगी. मौसम विभाग का यह भी कहना है कि 15 मार्च के बाद फिर मौसम बदलेगा, दिन-रात दोनों गर्म रह सकते हैं.

मौसम विभाग ने ऐसे कई राज्यों की लिस्ट दी है जहां रातें पहले के मुकाबले गर्म रह सकती हैं. आईएमडी की मानें तो हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, ओडिशा सहित सभी दक्षिणी और पूर्वोत्तर राज्यों में रात का तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभवना है. रात में इन क्षेत्रों में बादल छाए रहेंगे और तापमान ज्यादा रहेगा.

मौसम विभाग ने ऐसे राज्यों की भी लिस्ट दी है जहां दिन का तापमान गर्म की जगह कूल-कूल रहेगा. इन राज्यों में उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में अगले दो हफ्ते तक दिन में तापमान सामान्य के आसपास और सामान्य से कुछ कम भी रह सकता है.

मौसम के बदलाव का सबसे ज्यादा असर दक्षिण के राज्यों पर पड़ा है. साउथ इंडिया के सभी राज्यों में तापमान सामान्य से अधिक चल रहा है. उत्तरी कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तटीय तमिलनाडु के साथ-साथ महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़, झारखंड व ओडिशा के कुछ इलाकों में मार्च के आखिरी हफ्ते में तीन से पांच दिन हीटवेव चलने की संभावना है. हालांकि इस दौरान बाकी देश हीटवेव के प्रभाव से अछूता रहेगा.