दो दिन होगी भारी बारिश, 25 राज्यों में येलो से लेकर रेड अलर्ट जारी किया

नई दिल्ली : मौसम विभाग ने दिल्ली, मुंबई समेत जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, पूर्वोत्तर के राज्यों और तमिलनाडु, केरल, ओडिशा समेत देश के 25 राज्यों में भारी बारिश को लेकर संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक भारी बारिश के आसार बने हुए हैं. इसको लेकर विभाग की ओर से येलो से लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. बता दें कि दक्षिण पश्चिम मानसून अपने आखिरी चरण में देश के ज्यादातर हिस्सों में जमकर बरस रहा है, पिछले दिन भी पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और गुजरात क्षेत्र में भारी से बहुत भारी बारिश हुई.

क्या है लगातार बारिश की वजह

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, पश्चिमी मध्य प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसके चलते ही दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश, उससे सटे राजस्थान और गुजरात के क्षेत्रो में असाधारण रूप से भारी वर्षा दर्ज की गई. वहीं, देश के अन्य राज्यों में भी लगातार बारिश हो रही है.

इन इलाकों में दो दिन रेड अलर्ट

आईएमडी ने अगले दो दिन उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के साथ ही पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ समेत पूर्वोत्तर के राज्यों, ओडिशा, पश्चिम बंगाल के गंगा किनारे वाले क्षेत्रों, गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ, अंडमान व निकोबार द्वीप समूह, केरल, तमिलनाडु और पुड्डुचेरी के कई क्षेत्रों में तेज हवा से साथ भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने 17-18 सितंबर को भारी बारिश को लेकर पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश और गुजरात क्षेत्र के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. कुछ क्षेत्रों में आकाशीय बिजली गिरने का भी खतरा है.